Traffic Challan : अगर आप आप कहीं भी आने-जाने के लिए अपने वाहन का ज्यादा प्रयोग करते हैं. तो आप ये बात जानते होंगे कि रास्ते में ट्रैफिक पुलिस कहीं भी मिल सकती है और अगर आपसे कोई गलती हुई हो या फिर आपके पास डॉक्यूमेंट न हों तो आपका चालान कटना तय है. फिर कभी आपको जुर्माना न भरना पड़े, इसलिए हम आपको कुछ आसान से टिप्स देने जा रहे हैं. जिन्हें फॉलो करके आप जुर्माना भरने से बच सकते हैं.

रोड सिग्नल का ध्यान रखें

ड्राइविंग करते समय हमेशा सतर्क रहें. रोड पर लगे ट्रैफिक सिग्नल और बोर्ड का ध्यान रखें. सड़कों पर लगे साइन बोर्ड आपको स्पीड लिमिट से लेकर कई दूसरी जानकारी बताते रहते है. संभावित ट्रैफिक जाम और दुर्घटना क्षेत्रों को पहचानें और उनसे बचने के लिए आवश्यक कदम उठाएं. चेतावनी संकेतों पर ध्यान दें.

साथ रखें ये डॉक्यूमेंट्स

ट्रैफिक चालान से बचने के एक तरीके के तौर पर, अपने पास आपके RC, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस, और ड्राइविंग लाइसेंस जरूर रखें. ट्रैफिक पुलिस कभी भी आपसे इन दस्तावेजों को मांग सकती है. आप इन डॉक्यूमेंट्स को डिजिटल रूप में अपने मोबाइल या ट्रांसपोर्ट ऐप पर भी डाउनलोड कर सकते हैं. इससे आपको अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट्स रखने की झंझट नहीं रहेगी.

गलत साइड में चलाएं गाड़ी

गलत साइड में ड्राइविंग करने से न केवल आप अपनी जान को खतरे में डालते हैं, बल्कि सड़क पर चल रहे अन्य लोगों के लिए भी मुसीबत खड़ी कर देते हैं. इसलिए चालान से बचना है तो गलत साइड में गाड़ी न चलाएं.

हेलमेट पहनकर चलाएं बाइक

हेलमेट न पहनकर बाइक चलाने से हर साल हजारों लोग अपनी जान गवांते हैं. ट्रैफिक नियमों के अनुसार बाइकर और पिलियन दोनों के लिए हेलमेट लगाना अनिवार्य है. हेलमेट पहनकर बाइक चलाने पर 1,000 रुपये का फाइन है. हेलमेट लगाने से आप सुरक्षित भी रहेंगे और ट्रैफिक चालान से भी बचे रहेंगे.

ओवरस्पीड न करें

ट्रांसपोर्ट मंत्रालय के अनुसार, ओवरस्पीडिंग भारत में सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों की सबसे बड़ी वजह है. ओवरस्पीडिंग करते हुए पकड़े जाने पर आपका चालान कट सकता है. इसलिए ओवरस्पीडिंग करने से बचें.

सीट बेल्ट लगाकर करें ड्राइविंग

सीट बेल्ट न लगाकर ड्राइविंग करने से हर दिन हजारों लोगों का चालान कटता है कार ड्राइव करते समय सीटबेल्ट न लगाने की लापरवाही करने से बचें. कार में बैठने वाले अन्य यात्रियों को भी सीट बेल्ट लगाने को कहें.

गलत पार्किंग न करें

गलत जगह में पार्किंग के वजह से भी हजारों रुपये का चालान कट सकता है. पुलिस आपकी गाड़ी भी जब्त कर सकती है. इसलिए पार्किंग बनाई गई जगह पर ही गाड़ी को पार्क करें.