बागपत. लोग कहते हैं कानून और कोर्ट-कचहरी के चक्कर में बिलकुल नहीं पड़ना चाहिए. इसमें फंसने से पूरी जिंदगी निकल जाती है. कई बार निर्दोष व्यक्ति भी इसके पचेड़ें में आ जाता है और खुद को निर्दोष साबित करने के लिए बहुत समय और पैसे बर्बाद हो जाते हैं. एक युवक 18 साल की उम्र में मर्डर केस में जेल चला गया था. दो साल जेल में रहने के बाद उसे जमानत मिल पाई. जेल से बाहर आते ही वह कानून की पढ़ाई पूरी की, फिर वकील बनकर खुद का केस लड़ा और 12 साल बाद बाइज्जत बरी हुआ.

यह पूरी कहानी यूपी के बागपत में रहने अमित चौधरी की है. अमित चौधरी साल 2011 में बहन की ससुराल शामली में हुए एक विवाद में एक पुलिसकर्मी की हत्या मामले में 17 लोगों को समेत आरोपी बनाया गया, जिसमें एक नाम उनका भी था. अमित चौधरी बताते हैं कि लगभग 2 साल जेल में रहा. जेल में ऐसे लोगों को देखा जो परेशान थे और अपने केस की पैरवी नहीं कर पा रहे थे. ऐसे में दो साल बाद जेल से जमानत पर छूटने पर वकालत की पढ़ाई पूरी की और खुद अपने केस की पैरवी की. बहस, गवाहों सबको जांचने-परखने के बाद कोर्ट ने 12 साल बाद मुझे पुलिसकर्मी की हत्या के आरोप में दोषमुक्त करार दिया.

इसे भी पढ़ें – रेप के आरोपी को चप्पलों से पीटा, पिलाया पेशाब, महिला के छुआए पैर, दुष्कर्म के बदले मांगे 2 लाख, Video वायरल

अमित चौहान बागपत के एक छोटे से गांव किरठल के रहने वाले है. अमित पर गैंगस्टर की धारा लगी थी. कत्ल का आरोप लगा था, लेकिन खुद को बेगुनाह साबित करने के लिए उसने वकालत की पढ़ाई की. जमानत के बाद खुद ही अपने केस की पैरवी की. बारह साल बाद जब वो दोष मुक्त हुआ तो मानों उसका दोबारा जन्म हुआ हो. एलएलएम कर चुका ये युवा अब नेट की तैयारी कर रहा है. इस युवा का कहना है कि वो प्रोफेसर बनकर अपना मुकद्दर संवारेगा.

पूरा मामला शुरु होता है शामली जिले में जहां कांस्टेबल की हत्या को लेकर अमित पर आरोप लगा. अमित पर गैंगस्टर की कानूनी धारा लगी. अमित इस मामले में 17 आरोपियों में से एक बन गए. हत्या की साजिश रचने वाले कुख्यात कैल गिरोह का हिस्सा होने का आरोप लगाते हुए अमित को दो साल से ज्यादा वक्त तक सलाखों के पीछे रहना पड़ा. जेल में रहते हुए अमित ने सौगंध ली कि वो खुद अपनी पैरवी करेगा. जेल से निकलते ही पहले अमित ने ग्रेजुएशन पूरी की, फिर लॉ और एलएलएम. लॉ के बाद अमित ने अपने केस की पैरवी खुद करते हुए बाइज्जत बरी हुआ.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक