Share Market News: गुरुवार को शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 1000 अंक की बढ़त पर चल रहा था और इसके चलते शेयर बाजार के निवेशकों की संपत्ति 3,00,000 करोड़ रुपये बढ़ गई है. भारत के बेंचमार्क सूचकांक गुरुवार को नई ऊंचाई पर पहुंच गए.

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया है कि उसकी मौद्रिक नीतियों में सख्ती का दौर अब खत्म हो चुका है और आने वाले समय में ब्याज दरों में कटौती की जा सकती है. इसके बाद शेयर बाजार के सभी सेक्टरों में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई.

सुबह 10:00 बजे के कारोबार में बीएसई सेंसेक्स करीब 1000 अंक की बढ़त के साथ 70560 के स्तर पर जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स 258 अंक की बढ़त के साथ 21185 अंक के स्तर पर काम कर रहा था.

शेयर बाजार में इस तेजी से सभी लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 3 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 354.5 लाख करोड़ रुपये हो गया. फेडरल रिजर्व की ओपन मार्केट कमेटी ने फेडरल फंड दर को 5.25 से 5.5 प्रतिशत पर स्थिर रखा है, जो 2001 के बाद से सबसे ऊंची दर है.

गुरुवार को शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में निफ्टी आईटी इंडेक्स में 2.60 फीसदी की बढ़त दर्ज की जा रही थी और यह 33,893 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. निफ्टी बैंक 1.7 फीसदी की बढ़त के साथ 47904 के स्तर पर कारोबार कर रहा था.

बीएसई स्मॉल कैप और निफ्टी मिड कैप एक फीसदी की बढ़त पर काम कर रहे थे। शेयर बाजार के टॉप गेनर्स में एलटीआई माइंड ट्री, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक और बजाज फाइनेंस के शेयर शामिल हैं.

Read more-Advance Tax जमा करने की अंतिम तारीख आ रही है नजदीक, चूके तो लगेगा जुर्माना

अगर कमजोरी दिखाने वाले शेयरों की बात करें तो पावर ग्रिड, सिप्ला, बीपीसीएल और सन फार्मा के शेयरों में कमजोरी दर्ज की जा रही है। निफ्टी आईटी इंडेक्स में बंपर बढ़त की वजह एचसीएल टेक, इंफोसिस, एम्फेसिस और कंपनी फोर्ज जैसी कंपनियों के शेयरों में तेजी रही।

निफ्टी बैंक, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज और निफ्टी रियलिटी में भी एक फीसदी की बढ़त दर्ज की जा रही है. शुरुआती कारोबार में एनबीसीसी के शेयर 6 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहे थे, टानला प्लेटफॉर्म्स के शेयर 8 फीसदी की बढ़त दर्ज कर रहे थे.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus