नई दिल्ली . दिल्ली की सुबह शुक्रवार को शिमला से भी ज्यादा ठंडी रही. दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, शिमला का न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

दिल्ली के मौसम पर उच्च हिमालयी क्षेत्र की तरफ से आने वाली बर्फीली हवाओं का साफ असर देखने को मिल रहा है. पिछले दो-तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आई है. सफदरजंग मौसम केंद्र में इस सीजन में पहली बार पारा पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे आया है. शुक्रवार को यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम दर्ज किया गया. हालांकि, दिनभर धूप निकलने के चलते अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा बना हुआ है. सफदरजंग में अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ऊपर है. यहां आर्द्रता का स्तर 100 से 33 फीसदी तक रहा.

मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 05 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं, हवा की रफ्तार चार से आठ किलोमीटर प्रति घंटे के बीच रहने की संभावना है.

कश्मीर में पारा शून्य से 3.5 डिग्री नीचे पहुंचा जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में गुरुवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. बुधवार को यहां का न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस मौसम की सबसे ठंडी रात थी. वहीं, पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे और बारामूला जिले के प्रसिद्ध रिसॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.8 डिग्री, कोकेरनाग शहर में शून्य से नीचे 1.9 और कुपवाड़ा में शून्य से नीचे 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सलाह हिमाचल में कई जिलों के लिए परामर्श जारी

ऊना. हिमाचल के ऊना सहित कई जिलों में बढ़ती ठंड के मद्देनजर परामर्श जारी किया है. घटते तापमान को देखते हुए ठंडी हवाएं, शीतलहर एवं घना कोहरा पड़ने के आसार हैं. ऐसे में प्रशासन ने लोगों से सेहत के प्रति सतर्क रहने और वाहन चलाने के दौरान सावधानी बरतने की अपील की है.

संभावना उत्तराखंड में पांच दिन कड़ाके की ठंड

देहरादून. उत्तराखंड के मैदानी हिस्सों में पांच दिन कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं. देहरादून में रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, पंतनगर में सुबह कोहरा रहने के आसार हैं. फिलहाल राज्य में अगले हफ्ते भी बारिश का पूर्वानुमान नहीं है.

एनसीआर का हाल

फरीदाबाद फरीदाबाद में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 23 और न्यूनतम आठ डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है.

गुरुग्राम न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. वहीं, अधिकतम तापमान 23.7 डिग्री दर्ज किया गया.

गाजियाबाद गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 22.9 डिग्री दर्ज किया गया. अगले दो दिनों में तापमान में गिरावट आने के साथ ही कोहरा और ठंड बढ़ने का अनुमान है.

ग्रेटर नोएडा जिले में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.