Duplicate PAN Card. स्थायी खाता संख्या कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. अगर यह खो जाए या चोरी हो जाए तो आपको डुप्लीकेट कार्ड बनवाना होगा. इस लेख में हम जानेंगे कि डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें और इसे बनाने की पूरी प्रक्रिया क्या है.

पैन कार्ड कितना महत्वपूर्ण है ?

पैन कार्ड मौद्रिक लेनदेन, बिक्री और खरीद, वीजा के लिए आवेदन करते समय और सबसे महत्वपूर्ण रूप से आयकर रिटर्न दाखिल करते समय आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. यह भारतीय आयकर विभाग द्वारा नागरिकों को जारी किया जाने वाला दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है.

यदि आपने अपना पैन कार्ड खो दिया है या खो दिया है, तो आप डुप्लिकेट पैन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं, या आईटी विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल से इलेक्ट्रॉनिक पैन कार्ड या ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे बनायें?

पैन कार्ड के खो जाने या चोरी हो जाने पर सबसे पहले आपको तुरंत अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करानी होगी और एफआईआर की एक कॉपी अपने पास रखनी होगी. ऐसे में आपके पैन के साथ धोखाधड़ी की संभावना कम हो जाती है. आइए जानते हैं इसे बनाने की बाकी प्रक्रिया के बारे में-

आधिकारिक वेबसाइट TIN-NSDL पर जाएं

मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार/पैन कार्ड का पुनर्मुद्रण के रूप में आवेदन प्रकार का चयन करें.

नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर जैसी अनिवार्य जानकारी भरें और फिर सबमिट करें.

इसके बाद एक टोकन नंबर जनरेट किया जाएगा और भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदक के पंजीकृत ईमेल पर भेजा जाएगा.

व्यक्तिगत विवरण पृष्ठ पर जाएं और सभी विवरण भरें. आप उपलब्ध विकल्पों में से पैन आवेदन जमा करने का कोई भी तरीका चुन सकते हैं.

आपको फिजिकल पैन कार्ड और ई-पैन कार्ड के बीच चयन करना होगा। ई-पैन कार्ड के लिए एक वैध ईमेल पते की आवश्यकता होगी.

संपर्क जानकारी और दस्तावेज़ विवरण भरकर आवेदन जमा करें.

इस प्रक्रिया के बाद आपको भुगतान पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा. पैसे चुकाने के बाद आपको एक रसीद मिलेगी.
आपका नया पैन कार्ड 15-20 कार्य दिवसों के भीतर जारी कर दिया जाएगा.