कटक: शहर स्थित प्रतिष्ठित बारबाटी स्टेडियम (Barabati stadium) को विश्व स्तरीय स्टेडियम के रूप में विकशित किया जाएगा. इसके लिए 600 से 700 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इसका निर्णय ओडिशा क्रिकेट एसोसिएशन (ओसीए) की वार्षिक आम बैठक के दौरान लिया गया.

बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार, स्टेडियम के नवीनीकरण और विकास के लिए 600 से 700 करोड़ रुपये भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और ओडिशा सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता से खर्च किए जाएंगे. जनवरी 2024 तक डीपीआर तैयार की जाएगी. हालांकि एसोसिएशन स्टेडियम को पूरी तरह या आंशिक रूप से ध्वस्त करने पर अंतिम निर्णय लेगा. इस बीच स्टेडियम की तीन दीर्घाओं को नया रूप देने का काम शुरु हो गया है.

बैठक में स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी से बाहर करने के संबंध में बीसीसीआई को अवगत कराने का भी निर्णय लिया गया. एसोसिएशन को उम्मीद है कि बाराबाती स्टेडियम (Barabati stadium) को भविष्य में रोटेशन के आधार पर मैच मिलेंगे. इसके अलावा, आयोजन स्थल पर सालाना आयोजित होने वाले जूनियर और सीनियर अंतर-क्लब मैच अब दो साल में एक बार आयोजित किए जाएंगे. ओसीए सचिव संजय बेहरा ने बताया कि इसके साथ अंतर-जिला मैचों पर ध्यान दिया जा सकता है. उन्होंने कहा कि ऐसे अंतर-जिला मैचों का आयोजन करके जमीनी स्तर के खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा.