यश खरे, कटनी। मध्य प्रदेश के कटनी जिले के प्रोजेक्ट पंख ने देश में नवाचार किया है। जिले के युवाओं को तकनीक की मुख्य धारा से जोड़ने और ड्रोन हब बनाने के लिए प्रोजेक्ट पंख के तहत करीब ढाई महीने पहले शुरू प्रशिक्षण केंद्र की ख्याति अब देशभर में फैल चुकी है।

ड्रोन का प्रशिक्षण प्राप्त 40 प्रशिक्षणार्थी एम-ड्रोन मल्टीफ्लेक्टस ड्रोन कंपनी के लिए चयनित हुए है। इनमें से 27 प्रशिक्षणार्थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी विकसित भारत संकल्प यात्रा में सहभागी बनेंगे। आज रविवार को कलेक्ट्रेट में 27 प्रशिक्षणार्थियों को कलेक्टर अवि प्रसाद और विधायक संदीप जयसवाल की मौजूदगी में हरी झंडी दिखाकर उत्तर प्रदेश के लिए रवाना किया गया।

MP News: खंडवा में धर्म गुरुओं ने धार्मिक स्थलों से निकाला लाउडस्पीकर, शिवपुरी में भी हटाए गए ध्वनि विस्तारक यंत्र

युवाओं के इस हुनर को देखकर देश की बड़ी ड्रोन कंपनियां प्रशिक्षित व्यक्तियों की तलाश में अब कटनी का रुख कर रही हैं।इसी क्रम में बेंगलुरु की लीडिंग ड्रोन कंपनी मल्टीप्लेक्स ड्रोन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में स्थापित प्रोजेक्ट पंख केंद्र में कैंपस का आयोजन कर कारीब 40 से अधिक प्रशिक्षणार्थियों का चयन किया गया है। यह सभी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिले में जाकर अपनी प्रतिभा को दिखाएंगे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus