शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्‍यप्रदेश की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र आज से शुरू होगा। चार दिवसीय शीतकालीन सत्र में पहले दो दिन निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। प्रोटेम अध्यक्ष गोपाल भार्गव नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे। बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा ने नरेंद्र सिंह तोमर का नाम तय किया है। विधानसभा में दलीय स्थिति को देखते हुए निर्विरोध निर्वाचन होगा

सत्र के पहले दिन की कार्यसूची

एमपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 18 से 21 दिसंबर तक चलेगा। 16वीं विधानसभा के प्रथम सत्र के पहले दिन की कार्यसूची जारी की गई है। विधानसभा की कार्रवाई सुबह 11 बजे शुरू होगी। विधानसभा में दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके बाद नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्यों की सूची पटल पर रखी जाएगी। नव निर्वाचित विधानसभा सदस्य शपथ लेंगे। सत्र के पहले और दूसरे दिन विधानसभा सदस्यों की शपथ होगी। तीसरे दिन विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन और राज्यपाल का अभिभाषण होगा।

16 वीं विधानसभा का पहला सत्र, प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव ने किया विधानसभा का निरीक्षण, मंत्रिमंडल के सवाल पर कही ये बात

कांग्रेस देगी एकजुटता का संदेश

मध्य प्रदेश विधानसभा सत्र के पहले दिन कांग्रेस विधायक एकजुटता का संदेश देंगे। कांग्रेस दफ्तर से विधानसभा के लिए Congress विधायक एक साथ निकलेंगे। सुबह 10 बजे नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार के साथ कांग्रेस विधायक एक साथ विधानसभा के लिए रवाना होंगे।

सत्र में शामिल नहीं होंगे कमलनाथ

एमपी विधानसभा की विशेष सत्र की कार्यवाही में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ शामिल नहीं होंगे। इसकी सूचना कमलनाथ ने विधानसभा को दे दी है। पूर्व सीएम अब अगले सत्र में शपथ लेंगे।

एमपी विधानसभा शीतकालीन सत्र की अधिसूचना जारी: 18 दिसंबर से होगा शुरू, चार दिन तक चलेगा सत्र, दो शिफ्ट में होंगी बैठकें

लोकसभा की घटना के बाद एमपी मे अलर्ट

विधानसभा सत्र को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजाम किए गए है। विधानसभा के पास चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल मौजूद रहेगी। चार दिवसीय सत्र के दौरान सुरक्षा विभाग अलर्ट मोड पर रहेगी। सदन के बाहर करीब 1 हजार से ज्यादा पुलिस बल तैनात किए जाएंगे। सघन जांच के बाद ही विधानसभा में एंट्री मिलेगी। दर्शक दीर्घा में जाने वाले पास धारकों की विशेष जांच होगी। प्रवेश द्वार पर विशेष जांच दल रहेगा। STF और एमपी पुलिस के जवान सुरक्षा मे तैनात रहेंगे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus