Year Ender 2023: Apple ने ऐप स्टोर का ईयर-एंड चार्ट रिवील कर दिया है. इस चार्ट में पॉपुलर ऐप्स और गेम्स की लिस्ट मौजूद है, जो ऐपल ऐप स्टोर पर साल 2023 में डाउनलोड और इंस्टॉल किए गए हैं. ऐपल ने 35 देशों और रीजन के आधार पर ये लिस्ट शेयर की है. टॉप ऐप्स की लिस्ट में WhatsApp का नाम सबसे ऊपर है.

ये फ्री ऐप्स की लिस्ट में सबसे ऊपर है. वहीं DSLR कैमरा ऐप iPhone Apps की लिस्ट में सबसे ऊपर है. इस महीने की शुरुआत में ऐपल ने 2023 App Store Award विनर्स की लिस्ट जारी की थी. आइए जानते हैं ऐपल के 2023 year-end chart में कौन-कौन से ऐप्स शामिल हैं.

वॉट्सऐप के बाद इंस्टाग्राम और यूट्यूब साल के सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला फ्री आईफोन ऐप रहे. वहीं स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म JioCinema ने Google, Snapchat और Google Pay को पीछे करके चौथा स्थान हासिल किया.

पीडीएफ स्कैनर, स्लो शटर कैम, फॉरेस्ट: फोकस फॉर प्रोडक्टिविटी समेत प्रोडक्टिविटी फोकस ऐप्स iPhone पर टॉप डाउनलोड किए गए पेमेंट ऐप्स के तौर पर उभरे हैं गेमिंग के मामले में Battlegrounds Mobile India (BGMI), आईफोन पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला फ्री गेम था. दूसरी ओर Hitman Sniper सबसे ज्यादा पेमेंट किए जाने वाला गेम था. Ludo King और Subway Surfers ने भी टॉप 3 फ्री आईफोन गेम्स में जगह बनाई, जबकि Minecraft और Real Flight Simulato ने पेमेंट के मामले में टॉप 3 की लिस्ट में जगह बनाई.

iPad पर JioCinema 2023 में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली फ्री ऐप थी, जबकि इलस्ट्रेशन ऐप Procreate Apple टैबलेट पर टॉप पेड ऐप थी. BGMI आईपैड पर भी टॉप फ्री गेम के तौर पर उभरी, जबकि Minecraft सबसे अधिक डाउनलोड होने वाला पेड गेम है. Apple Arcade, NBA 2K23 Arcade Edition, Asphalt 8: Airborne+ और Angry Birds Reloaded साल के 3 सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले गेम थे.