गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के पास के 100 से अधिक सोसाइटियों में लोगों को पीएनजी (पाइप्ड प्राकृतिक गैस) की सुविधा नए वर्ष में मिलने लगेगी. हरियाणा सिटी गैस (एचसीजी) कंपनी की ओर से सेक्टर-81 से 115 तक की सोसाइटियों में पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया गया है. आगामी तीन महीने में इन सोसाइटियों के एक लाख उपभोक्ताओं के घरों में पीएनजी देने का लक्ष्य है. इसके बाद लोगों को महंगे दाम पर घरेलू सिलेंडर खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

सात हजार लोगों ने किया आवेदन ‘

द्वारका एक्सप्रेसवे के आसपास की सोसाइटियों में पीएनजी आपूर्ति को लेकर लंबे समय से मांग की जा रही है. 50 से अधिक सोसाइटियों से सात हजार लोगों की ओर से पीएनजी कनेक्शन के लिए आवेदन किए जा चुके हैं. इन उपभोक्ताओं को पीएनजी उपलब्ध कराने के लिए एचसीजी की ओर से सोसाइटियों के फ्लैटों की पाइप बिछाने का काम तेजी से किया जा रहा है. एचसीजी अधिकारियों के अनुसार, द्वारका एक्सप्रेसवे के पास आवासीय सोसाइटियों के घरों में आपूर्ति के लिए बुनियादी ढांचे मजबूत किए जा रहे हैं. पूरे द्वारका एक्सप्रेसवे पर 42 किलोमीटर की मुख्य पाइप लाइन उपलब्ध है.

हरियाणा सिटी गैस कंपनी के चेयरमैन संजीव चोपड़ा ने बताया कि द्वारका एक्सप्रेसवे पर सोसाइटियों में पीएनजी आपूर्ति को लेकर पाइप लाइन बिछाने का का जारी है. सेक्टर-106 के एक सोसाइटी में पीएनजी सप्लाई चालू कर दी गई है. तीन महीने में एक लाख घरों में पीएनजी देने का लक्ष्य है.

महंगे घरेलू सिलेंडर से मिलेगी निजात

एटीएस ट्रांयफ सोसाइटी के निवासी नवदीप सिंह ने कहा, सोसाइटियों की ओर से केंद्रीय मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक को पीएनजी सुविधा को लेकर मांग पत्र दे चुके हैं. अब कंपनी की ओर से पीएनजी लाइन बिछाई जा रही है. सोसाइटी में 90 में से 75 परिवार पीएनजी कनेक्शन के लिए आवदेन कर चुके है. जिस तरह से काम हो रहा है, उससे उम्मीद है कि जनवरी से पीएनजी मिलने लगेगी. अभी लोगों को सिलेंडर उपयोग करना दोगुना महंगा पड़ता है.