नई दिल्ली . लोकसभा में हंगामा करने वाले 31 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. इन सभी लोगों को शीत सत्र की कार्यवाही में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं होगी. सस्पेंड किए गए सांसदों में कांग्रेस के सदन में नेता अधीर रंजन चौधरी भी शामिल हैं.

बीते सप्ताह भी 14 सांसदों को निलंबित किया गया था. इस तरह अब तक कुल 45 सांसदों पर ऐक्शन लिया गया है. इनमें से एक डेरेक ओ ब्रायन भी हैं, जो टीएमसी के राज्यसभा सांसद हैं.

किन सांसदों को आज किया गया निलंबित?

अधीर रंजन चौधरी के अलावा के जय कुमार, अपूर्वा पोद्दार, प्रसून बनर्जी, मोहम्मद वसीर, जी सेलवम, सीएन अन्नादुरैय, डॉ टी सुमती, के नवासकानी, के वीरस्वामी, एनके प्रेमचंद्रन, सौगत रॉय, शताब्दी रॉय, असिथ कुमार मल, कौशलेंद्र कुमार, एनटो एंटनी, एस एस पलनामनिक्कम, अब्दुल खलीद, तिरुवरुस्कर, विजय बसंत, प्रतिमा मंडल, काकोली घोष, के मुरलीधरन, सुनील कुमार मंडल, एस राम लिंगम, के सुरेश, अमर सिंह, राजमोहन उन्नीथन, गौरव गोगोई और टीआर बालू को सदन की शेष अवधि के लिए निलंबित किया गया.

दरअसल, विपक्षी दल लगातार लोकसभा की सुरक्षा में सेंध के मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) में बयान देने की मांग कर रहे हैं.

पहले ये लोग हुए निलंबित

इससे पहले भी लोकसभा से विपक्ष के 13 सांसदों को शीतकालीन सत्र के बचे हुए दिनों के लिए निलंबित किया गया था. इसमें कांग्रेस के टीएन प्रतापन, हिबी इडेन, जोतिमणि, रम्या हरिदास, डीन कुरियाकोस, वीके श्रीकंदन, बेनी बेहनन, मोहम्मद जावेद और मणिकोम टैगोर हैं. वहीं डीएमके के कनिमोई, माकपा के एस वेकटेशन और भाकपा के के. सु्ब्बारायन हैं.

वहीं टीएमसी के सदस्य डेरेक ओब्रायन को राज्यसभा से निलंबित किया गया है.