स्पोर्ट्स डेस्क. लगता है कि अफगानिस्तान (Afghanistan cricket team) के तेज गेंदबाज और नवीन उल हक (Naveen ul Haq) का विवादों के साथ गहरा नाता है. तभी तो एक मामला सुलटता हो तो दूसरा शुरू हो जता है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के पिछले सीजन के दौरान मैदान पर घटी कुछ घटनाओं में से एक ऐसा वाक्या था, जिसने रातो-रात नवीन को पूरी दुनिया में प्रसिद्धि दिला दी. दरअसल, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के बीच बीच मुकाबले के दौरान नवीन भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) से भिड़ गए. दोनों के बीच मैदान पर घटना ने सोशल मीडिया पर काफी तूल पकड़ा. लेकिन, पिछले महीने क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) के दौरान नवीन ने कोहली से मिलकर इस मामले को खत्म कर डाला.

बता दें कि, नवीन पर अब 20 महीने का बैन लगाया गया है. यह बैन इंटरनेशनल टी20 लीग (ILT20) ने लगाया है. इसके पीछे की वजह बताई जा रही है कि नवीन ने शारजाह वॉरियर्स (Sharjah Warriors) के साथ होने वाले करार को लेकर गलती की है. उन्होंने आईएलटी20 के सीजन-1 के लिए शारजाह की टीम के साथ करार किया था. इसके बाद जब दूसरे सीजन के लिए उनके एक्सटेंशन की नोटिस भेजी गई तो उन्होंने इस पर साइन करने से मना कर दिया. इस वर्ष जनवरी-फरवरी में आईएलटी20 के पहले सीजन में शारजाह वॉरियर्स के लिए खेलने वाले नवीन को प्लेयर एग्रीमेंट शर्तों के अनुसार उन्हीं नियमों और शर्तों पर रिटेंशन नोटिस भेजा था. इसके बाद उन्होंने साइन नहीं किया तो मामला आईएलटी20 बोर्ड तक पहुंच गया.

नवीन-शारजाह वॉरियर्स मामले को आईएलटी20 की तीन सदस्यीय अनुशासन समिति (लीग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड व्हाइट, सुरक्षा प्रमुख और भ्रष्टाचार विरोधी कर्नल आजम और अमीरात क्रिकेट बोर्ड के सदस्य जायद अब्बास) ने दोनों पक्षों यानी नवीन और शारजाह वारियर्स को अलग-अलग सुना और सबूतों की जांच भी की. इसके आधार पर नवीन पर 20 महीने का बैन लगाने का अपना अंतिम फैसला सुनाया. आईएलटी20 के सीईओ डेविड व्हाइट (David White) ने कहा कि हमें इस बात का ऐलान करते हुए गर्व नहीं है, लेकिन सभी पक्षों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपनी अनुबंध संबंधी प्रतिबद्धताओं का पालन करें और पहचानें कि गैर-अनुपालन से दूसरे पक्ष को नुकसान हो सकता है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें