Earthquake in China : चीन के गांसू प्रांत और पड़ोसी किनघई प्रांत में सोमवार आधी रात को आए 6.2 तीव्रता के भूकंप में करीब 111 लोगों की मौत हो गई. चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार, सोमवार रात 11 बजकर 59 मिनट पर इस क्षेत्र में हल्का भूकंप आया. भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था. विशेषज्ञों ने बताया कि हल्के भूकंप से बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान होता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप से काफी नुकसान हुआ है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आपदा रोकथाम और राहत के लिए चीन के राष्ट्रीय आयोग और आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने स्तर-IV आपदा राहत आपातकाल को सक्रिय कर दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि आपदा के प्रभाव का आकलन करने और स्थानीय राहत कार्यों के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में एक कार्य दल भेजा गया है.

बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा

किंघाई प्रांत तिब्बत हिमालय क्षेत्र से सटा हुआ है, जहां महाद्वीपीय प्लेटों के खिसकने के कारण अक्सर भूकंप आने का खतरा रहता है. क्षेत्र के प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, भूकंप से घरों, सड़कों के साथ-साथ अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है. रेलवे प्राधिकरण ने भूकंप प्रभावित क्षेत्र में यात्री और मालवाहक ट्रेन निलंबित कर दी है और रेलवे की पटरियों की सुरक्षा जांच का आदेश दिया है. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भूकंप के बाद हताहतों की संख्या कम करने के लिए हरसंभव प्रयास करने का आदेश दिया है.