देश में एक बार फिर कोरोना सिर उठाता दिख रहा है. देशभर में जेएन.1 वैरिएंट के 21 नए मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से सर्वाधिक 19 मामले गोवा में मिले हैं. एनसीआर में भी बुधवार को दो मामले सामने आए हैं. गुरुग्राम में कोरोना का एक मरीज मिला तो गाजियाबाद में भी एक मरीज में संक्रमण की पुष्टि हुई है. जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद पता चलेगा इनमें कौन सा वैरिएंट है. हालांकि, दिल्ली और नोएडा में फिलहाल कोई नया केस सामने नहीं आया है. लेकिन सतर्कता बढ़ा दी गई है. 

गुरुग्राम में हल्के लक्षण वाला मरीज, इंडोनेशिया से लौटी महिला संक्रमित

मिलेनियम सिटी में स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को एक मरीज में कोविड संक्रमण की पुष्टि की है. मरीज में हल्के कोविड के लक्षण है और उसका इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. विभाग की टीम मरीज की निगरानी कर रही है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 57 वर्षीय संक्रमित महिला इंडोनेशिया देश से भारत लौटी है. उसकी हालत में सुधार हो रहा है. महिला के सैंपल को जल्द ही जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजा जाएगा,वहां से रिपोर्ट आने पर जानकारी मिलेगी कि महिला कोविड के कौन से वेरियंट से संक्रमित हुई थी. जिले में एक सप्ताह के बाद पहला मरीज बुधवार को मिला.

42 सैंपल जांच के लिए भेजे

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने कोविड के लक्षण वाले 42 मरीजों के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भेजे गए है. गुरुवार को सभी मरीजों की रिपोर्ट आएगी. अब तक जिले में तीन लाख 11 हजार 602 मरीजों में कोविड की पुष्टि हो चुकी है और तीन लाख 565 लोग इसे मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं. कोविड से अब तक 1036 मरीजों की मौत हो चुकी है.

गाजियाबाद में 71 दिन बाद मिला केस

गाजियाबाद जिले में 71 दिन बाद कोरोना का मरीज मिला है. महेंद्रा एंक्लेव के पार्षद संक्रमित पाए गए हैं. उनको होम आइसोलेट कर दिया गया . चार दिन से खांसी, जुकाम की शिकायत के बाद निजी लैब से जांच के बाद पुष्टि हुई है. जिले में 10 अक्तूबर को कोरोना का मामला सामने आया था. इसके बाद बुधवार को नगर निगम के महेंद्रा एंक्लेव के भाजपा पार्षद अमित त्यागी को कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई है. अमित त्यागी को पिछले चार दिनों से खांसी, जुकाम, गले में दर्द और सांस लेने में परेशानी हो रही थी. उन्होंने पारिवारिक चिकित्सक और ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. बीपी त्यागी को दिखाया. कोरोना का संदिग्ध मामला लगने पर उन्होंने मंगलवार को अमित त्यागी का एंटीजन टेस्ट कराया. रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर आरटी-पीसीआर सैंपल भेजा गया. बुधवार को सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी गई. फिलहाल अमित त्यागी को होम आइसोलेशन में रखा गया है. सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता का कहना है कि निजी लैब से अमित त्यागी की जांच हुई है. विभाग की अपनी लैब में दोबारा जांच करवाएगा. यदि जांच में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होती है तो सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा. परिवार के सदस्यों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे जाएंगे.

एहतियात बरतने के निर्देश

कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी की जा चुकी है, लेकिन प्रदेश सरकार की ओर से फिलहाल गाइड लाइन जारी नहीं की गई है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से अस्पतालों को एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं. जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता के अनुसार जिले में कोरोना संक्रमितों के उपचार की पर्याप्त व्यवस्था है.

नोएडा भी अलर्ट, अभी नहीं कोई केस

गाजियाबाद में कोरोना का एक मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने गौतमबुद्ध नगर जिले में सतर्कता बढ़ा दी है. कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की जांच करने के निर्देश दिए गए. निजी अस्पतालों को कोरोना संक्रमित मिलने पर तत्काल उसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देने को कहा गया है. गौतमबुद्ध नगर के जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. टीकम सिंह ने बताया कि कोरोना को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. साथ ही, जिले में कोरोना से संबंधित इलाज, जांच आदि की जानकारी शासन को भेज दी गई. अस्पताल, जांच लैब, क्लीनिक, नर्सिंग होम आदि चिकित्सकीय संस्थानों को मरीज मिलने की स्थिति में जानकारी देने को कहा गया है. गौतमबुद्ध नगर में एक भी संक्रमित नहीं स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के इलाज और जांच से संबंधित जानकारी शासन को बुधवार को भेज दी. रिपोर्ट में इलाज और जांच की सुविधा होने की बात कही गई है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार चार महीने से कोरोना संक्रमित एक भी मरीज की पुष्टि जिले में नहीं हुई है. हालांकि, यहां एक भी डेडिकेटेड कोविड अस्पताल नहीं है. मरीज बढ़ने पर अस्पताल बनेंगे.