भोपाल। भेल दशहरा मैदान पर चल रहे भोजपाल महोत्सव मेला के सांस्कृतिक मंच पर बुधवार को राजस्थानी कलाकारों ने जमकर धमाल मचाया। राजस्थान से आई 15 कलाकारों की टीम ने राजस्थानी लोकगीतों के साथ नृत्य गान के साथ अन्य गीतों की प्रस्तुति दी। इसमें चरी लोक नृत्य, घूमर लोक नृत्य, कालबेलिया लोक नृत्य और चकरी लोक नृत्य की प्रस्तुति का दर्शकों ने जमकर लुत्फ उठाया। इसके साथ ही नर्मदापुरम की अर्पणा सराठे और भोपाल दूरदर्शन के कलाकार डॉ. दीपक वर्मा द्वारा शास्त्रीय कत्थक की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथियों के साथ ही मेला अध्यक्ष सुनील यादव, संयोजक विकास वीरानी, महामंत्री हरीश कुमार राम के साथ मेला टीम ने कलाकरों के साथ दीप प्रज्जवलित कर की।

मौत का मांझाः चाइना मांझा से पतंगबाजी में दो लोग घायल, दोनों अस्पताल में भर्ती, जिम्मेदार बोले- करेंगे कार्रवाई

मेला अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि मेला के सांस्कृतिक मंच पर देश भर के अलग-अलग राज्यों की कला संस्कृत, लोकगीत के साथ उभरते कलाकरों को अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए मंच दिया जा रहा है। इसके साथ ही स्थानीय कलाकारों को अपना हुनर दिखाने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। मेले में रोजाना लाखों की संख्या में शहरवासी परिवार के साथ पहुंचकर मेला समिति को अपना आशीर्वाद दे रहे हैं।

भारतीय मुद्रा को चलन से बाहर करने का षड्यंत्र: दुकानदार, व्यापारी व बैंक नहीं ले रहा 1 और 2 रुपए के सिक्के, शासन-प्रशासन ने साधी चुप्पी

सर्दी में गर्माहट पहुंचा रही कश्मीरी शाल, कम्बल और गर्म कपड़े

बदलते मौसम के कारण शीत लहर चलने के साथ ही सर्दी सितम ढा रही है। मेले में विभिन्न प्रदेशों से दुकानदारों ने गर्म कपड़े, ऊनी शॉल, स्वेटर और कम्बल लेकर आए हुए हैं। यह गर्म कपड़े शहरवासियों को गर्माहट पहुंचा रहे हैं। इसमें कश्मीरी बुनकरों और दुकानदारों द्वारा शॉल, स्वेटर, जर्सी, मफलर, टोपे, स्टाल, कम्बल सहित अन्य गर्म कपड़े बिक्री के लिए लाए गए हैं।

450 से ज्यादा स्टाल लगाए गए हैं

महामंत्री हरीश कुमार राम ने बताया कि मेले में 450 से ज्यादा स्टाल लगाए गए हैं। इन स्टालों में विभिन्न प्रकार की सामग्री उपलब्ध है। यहां घरेलू सामनों के लिए विभिन्न दुकानों के साथ ही सेल लगाए गए हैं। खान-पान के स्टालों पर अलग अलग प्रदेशों के विभिन्न अंचलों के व्यंजन का स्वाद मिल रहा है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus