12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र कई प्रतियोगी परीक्षाओं में भी भाग लेते हैं. इनमें कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET), संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE मेन) और अन्य सरकारी भर्ती परीक्षाएं शामिल हैं. बोर्ड परीक्षाओं के साथ इन परीक्षाओं की तैयारी करना काफी चुनौतीपूर्ण होता है. इसके लिए उम्मीदवारों को विशेष रणनीतियों का पालन करने की आवश्यकता होती है.

अपनी एक समय सारणी बनाएं

राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाएं और बोर्ड परीक्षाएं दोनों ही विशेष फोकस की मांग करती हैं. ऐसे में उम्मीदवारों को दोनों परीक्षाओं की तैयारी के लिए समय बांटना चाहिए. उम्मीदवार एक व्यापक समय सारिणी विकसित करें. परीक्षा कार्यक्रम और अपनी दक्षता के आधार पर विषयों को प्राथमिकता दें. बेहतर समय प्रबंधन के लिए उन सामान्य विषयों की पहचान करें जो दोनों परीक्षाओं का हिस्सा हैं और इन पर महारत हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करें.

छुट्टियों का सदुपयोग करें

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए गहन अध्ययन की जरूरत होती है. ऐसे में उम्मीदवार छुट्टियों को सदुपयोग करें. छुट्टी वाले दिन विषयों का रिवीजन और सवालों का अभ्यास करने पर जोर दें. पिछले साल के प्रश्नपत्रों का विश्लेषण करें और बार-बार पूछे जाने वाले टॉपिकों की जांच करें. छुट्टी वाले दिन उम्मीदवार ज्यादा लंबे अध्ययन सत्र रख सकते हैं. हालांकि, दिमाग सक्रिय रखने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लेना न भूलें.

कमजोर क्षेत्रों को प्राथमिकता दें

बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षा दोनों के पाठ्यक्रम में शामिल कठिन विषयों की पहचान करें. आप इन विषयों के जिन टॉपिकों में कमजोर हैं, उनकी सूची बनाएं. इन विषयों के लिए ज्यादा समय आवंटित करें. इन विषयों को ऐसे समय पढ़ें, जब आप सबसे ज्यादा केंद्रित महसूस करते हों. इससे सभी महत्वपूर्ण अवधारणाओं को आसानी से समझने में मदद मिलेगी. उम्मीदवार कठिन विषयों को समझने के लिए ग्रुप स्टडी भी कर सकते हैं.

नियमित अभ्यास करें

बोर्ड हो या प्रतियोगी परीक्षा, दोनों में सफलता के लिए नियमित तौर पर अभ्यास करना महत्वपूर्ण हैं. ऐसे में उम्मीदवार ज्यादा से ज्यादा सवालों को हल करें. प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए किसी अच्छी मॉक टेस्ट सीरीज में नामांकन करवाएं. यहां समय-समय पर उम्मीदवारों के प्रदर्शन का आंकलन किया जाता है और सफलता के लिए उचित मार्गदर्शन दिया जाता है. इसके अलावा लगातार अभ्यास करने से परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन में भी मदद मिलती है.

व्यवस्थित रहें

दोनों परीक्षाओं के लिए अपनी अध्ययन सामग्री और नोट्स को व्यवस्थित करें. भ्रम से बचने के लिए प्रत्येक विषय के लिए 1 अलग नोटबुक बनाएं. दोनों परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के आधार पर नोट्स में जानकारियां शामिल करें.