Inox India Shares IPO: आईनॉक्स इंडिया के शेयर गुरुवार को एनएसई पर 43.88% प्रीमियम पर 949.65 रुपये प्रति शेयर पर सूचीबद्ध हुए. बीएसई पर स्टॉक 660 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले 933.15 रुपये (41.39% ऊपर) पर सूचीबद्ध हुआ था. इन दिनों आईपीओ बाजार तेजी से बढ़ रहा है. ज्यादातर आईपीओ लिस्टिंग निवेशकों को भारी लाभ दे रही हैं. निवेशकों के लिए आईपीओ लॉटरी की तरह साबित हो रहे हैं.

इस स्टॉक के विश्लेषकों का मानना है कि वैश्विक फल प्रिंट वाले विशिष्ट बाजारों में कंपनी की रणनीति के कारण यह मजबूत लिस्टिंग उचित है. स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट की शिवानी न्याति ने कहा, “मजबूत बुनियादी सिद्धांतों और बढ़ते बाजार के साथ, INOX इंडिया में लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न देने की क्षमता है.”

संस्थागत खरीदारों की मजबूत दिलचस्पी के कारण आईनॉक्स इंडिया का आईपीओ लगभग 61 गुना सब्सक्राइब हुआ. खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित श्रेणी को 14.82 गुना अभिदान प्राप्त हुआ, जबकि एनआईआई हिस्से को 52.97 गुना बोलियां प्राप्त हुईं. QIB कैटेगरी के लिए आरक्षित कैटेगरी को 147.8 गुना सब्सक्राइब किया गया था.

यह इश्यू पूरी तरह से 2 रुपये अंकित मूल्य के 2.21 करोड़ शेयरों की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) था. चूंकि यह इश्यू पूरी तरह से ओएफएस है, इसलिए वडोदरा स्थित कंपनी को कोई आय नहीं मिलेगी और सारा पैसा बेचने वाले शेयरधारकों के पास चला जाएगा.

आईनॉक्स इंडिया के पास क्रायोजेनिक टैंक निर्माण, डिजाइन, इंजीनियरिंग और समाधान में 30 वर्षों से अधिक का अनुभव है. कंपनी के पास 1,036 करोड़ रुपये की ऑर्डर बुक है. ऑर्डर बुक में सितंबर 2023 तक मौजूदा अनुबंधों से अनुमानित राजस्व शामिल है. पिछले छह महीनों में इसकी कुल आय साल-दर-साल 17% बढ़कर 580 करोड़ रुपये हो गई, जबकि शुद्ध लाभ 24% बढ़कर 580 करोड़ रुपये हो गया.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें