कर्ण मिश्र, ग्वालियर. राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 की घोषणा हो गई है. इस घोषणा के साथ चंबल अंचल की बेटी प्राची यादव ने ग्वालियर के साथ मध्य प्रदेश का नाम रोशन किया है. प्राची पैरा कयाकिंग प्लेयर हैं. उनका नाम अर्जुन अवार्ड के लिए घोषित किया गया है. उन्हें यह अवार्ड राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 9 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में आयोजित अवार्ड सेरेमनी में प्रदान करेगी.

प्राची 5 इंटरनेशनल गोल्ड और दो सिल्वर मेडल हासिल कर चुकी हैं. प्राची का कहना है कि अर्जुन अवार्ड मिलना किसी सपने से काम नहीं है. 5 साल पहले ही वे पैरा कैनोइंग और कयाकिंग खेल से जुड़ी थीं. ऐसे में इतना बड़ा सम्मान मिलना बेहद खुशी का पल है. प्राची ने इसके लिए अपने पिता और अपने पति को श्रेय दिया है. जिन्होंने दिव्यांग होने की स्थिति में उन्हें काफी मनोबल प्रदान किया.

बता दें कि जापान के टोक्यो 2021 पैरालंपिक में प्राची यादव बड़ी सफलता हासिल नहीं कर पाई थी, लेकिन पीएम मोदी ने उन्हें दिल्ली में खिलाड़ियों के लिए आयोजित भोज में आमंत्रित किया था.

पीएम मोदी ने प्राची को हौसला ना टूटने की नसीहत दी थी और देश की बेटी के रूप में मेहनत के साथ भारत का नाम रोशन करने के लिए कहा था.

गौरतलब है बीते अक्टूबर 2023 में ही चीन में हुए पैरा एशियन गेम्स के कयाकिंग में गोल्ड और कैनोइंग में सिल्वर मेडल प्राची ने जीता. प्राची ने उम्मीद जताई है कि इस बार पेरिस पैरालंपिक में भी वे मेडल जीतकर देश का नाम रोशन करेंगी.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus