Sahara Refund Latest Update: सहारा में फंसे लोगों के करोड़ों रुपये लौटाने के लिए सरकार ने कमर कस ली है. सरकार की ओर से पैसे वापसी के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया गया था, जिसमें करोड़ों लोगों ने आवेदन किया था. कई लोगों को आवेदन करने के महज 45 दिनों के अंदर ही उनका पैसा वापस मिल गया. लेकिन अगर आपको रिफंड का पैसा नहीं मिला है तो सरकार ने अब आपसे दोबारा आवेदन करने को कहा है.

बढ़ाई लिमिट

सरकार ने 10,000 रुपये तक के निवेश वाले लोगों को प्राथमिकता दी थी. अब तक कई लोगों को 10-10 हजार रुपये लौटाये गये हैं. लेकिन अब यह सीमा बढ़ा दी गई है. अब पोर्टल पर जाकर 19999 रुपये तक आवेदन किया जा सकता है. पहले यह सीमा दस हजार रुपये थी.

यदि आवेदन में कोई गलती हो तो उसे सुधार लें

पैसे न मिलने का एक कारण यह भी हो सकता है कि आपने अपने आवेदन में गलत जानकारी दर्ज की है. यदि हां, तो आपको अपनी गलती सुधारने के लिए दोबारा आवेदन करना होगा. जिसके बाद 45 दिन के अंदर पैसा आ सकता है.

सरकार के पास पैसा नहीं बचा?

सहकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा ने राज्यसभा में बताया कि करीब 3 करोड़ निवेशकों ने रिफंड क्लेम के लिए आवेदन किया है. जिसमें कुल 80 हजार करोड़ रुपये का दावा शामिल है. जिनमें से कई निवेशकों को पैसा मिला. लेकिन सरकार के पास सिर्फ 5 करोड़ रुपये हैं. इसलिए कई निवेशकों का पैसा वापस नहीं आया.

सुप्रीम कोर्ट का रुख

सरकार अब निवेशकों से पैसा पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की योजना बना रही है. ताकि उन्हें जनता के पैसे का एक-एक पैसा वापस मिल सके.

पोर्टल पर आवेदन करने के लिए इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

  • निवेश सदस्यता संख्या
  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से जुड़ा पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • जमा खाता संख्या
  • पैन कार्ड

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus
छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक