Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में चूक के मामले में लगातार सियासत हो रही है. सदन में गृहमंत्री अमित शाह के बयान की मांग करने के चलते सैकड़ों सांसदों को निलंबित कर दिया गया. इसी मामले में अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह का बयान सामने आया है. उन्होंने घटना को सुरक्षा की असफलता करार दिया है.

दिग्विजय सिंह ने कहा, 13 दिसंबर 2023 को जो यहां पर घटना घटी उसमें सुरक्षा की इतनी बड़ी असफलता हुई. जो हमने आज तक नहीं देखा. जितनी भी घटना आज तक ऐसी हुई है उसमें किसी की भी सरकार रही हो जैसे 2001 में संसद में 13 दिसंबर को जो आतंकी हमला हुआ था उस समय गृह मंत्री और पीएम ने अपना बयान दिया था.

दिग्विजय सिंह ने कहा कि अगर उनका बयान आता तो व्यवधान पैदा नहीं होता और जो महत्वपूर्ण बिल थे हम भी उस पर चर्चा करते. उन्होंने अनसुनी की और सांसदों का निलंबन शुरू कर दिया. पूरे देश में ये भाषण दे रहे हैं लेकिन संसद में ये शर्मा रहे हैं.

CM मोहन का बड़ा फैसला: प्रदेश में 55 एक्सीलेंस कॉलेज खोले जाएंगे, लाड़ली बहना पर दिया ये बड़ा बयान, राम के बाद कृष्ण ने जहां लीलाएं की उसे विकसित करेगी सरकार

दरअसल, 13 दिसंबर को संसद पर हमले की बरसी के दिन मनोरंजन और सागर नाम के शख़्स सुरक्षा के तीन घेरों को पार करते हुए लोकसभा में सांसदों के बैठने वाली जगह तक पहुंच गए थे. ठीक इसी समय शिंदे और नीलम संसद के बाहर नारे लगा रहे थे और रंगीन धुआं छोड़ रहे थे.

बता दें कि इसी मामले को लेकर विपक्षी सांसद संसद में दो लोगों के घुस आने की घटना के बाद इस पर सदन की बहस की मांग कर रहे थे. संसद में ‘सुरक्षा चूक’ को लेकर वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मौजूदगी में गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग कर रहे थे. कुछ सांसदों ने अमित शाह से इस्तीफा देने की भी मांग की थी.

चोर है…पर वो भी इतना ईमानदार! पहले छीना मोबाइल फिर पसीजा दिल तो शाम को माफीनामा के साथ लौटाया

गौरतलब है कि शीतकालनीन सत्र के दौरान मंगलवार को गृहमंत्री के बयान की मांग कर रहे लोकसभा के 49 सांसदों को निलंबित कर दिया गया. सोमवार को 78 सांसदों को निलंबित किया गया था. अब तक निलंबित हुए सांसदों की संख्या 141 पर पहुंच गई है. इनमें 95 लोकसभा और 46 राज्यसभा के सांसद हैं. इससे पहले 15 मार्च 1989 को लोकसभा से 63 सांसदों को निकाला गया था.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus