हर साल 22 दिसंबर को पूरा देश नेशनल मैथेमेटिक्स डे (National Mathematics Day) मनाता है. क्योंकि वर्ष 1887 में इसी तारीख को महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन (Srinivas Ramanujan) का जन्म हुआ था. वर्ष 2012 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भारत के मैथ्स जीनियस (Maths Genius) रामानुजन के सम्मान में 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस (National Maths Day) के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी.

भारत के महान गणितज्ञ, गणित के जादूगर और जीनियस श्रीनिवास रामानुजन के जीवन पर आधारित मूवी ‘रामानुजन’ बनी. ज्ञान राजशेखरन द्वारा लिखित और निर्देशित इस फिल्म को तमिल और अंग्रेजी भाषाओं में बैक टू बैक शूट किया गया था. रामानुजन को 2013 में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार मिला, हालांकि फिल्म एक साल बाद रिलीज हुई थी. यह फिल्म 11 जुलाई 2014 को भारत और यूनाइटेड किंगडम में दुनिया भर में रिलीज हुई थी. Read More – अगहन के गुरुवार : 15 खूबसूरत अल्पना रंगोली डिजाइन से करें मां लक्ष्मी का स्वागत …

इसे तमिल और अंग्रेजी भाषा में एक साथ रिलीज किया गया था. लेकिन आज इसके हिंदी रूपांतर को सोशल मीडिया हर प्लेटफार्म पर देखा जा सकता है. 2015 में द मैन हू न्यू इनफिनिटी फिल्म रिलीज हुई थी, जिसमें श्रीनिवास रामानुजन की भूमिका में ब्रिटिश-इंडियन एक्टर देव पाटिल नजर आए थे.

श्रीनिवास रामानुजन का जीवनकाल, महत्वपूर्ण कार्य और मृत्यु

  • रामानुजन का जन्म 1887 में तमिलनाड़ु में हुआ. इन्होंने महज 12 साल की कम आयु में ही त्रिकोणमिति में महारथ हासिल कर ली और कई प्रमेय विकसित किए. Read More – ऑलिव कलर के स्विमसूट में Monalisa ने शेयर किया Photo, 41 की उम्र में दिखाई दिलकश अदाएं …
  • इंफाइनट सीरीज, फ्रैक्शन, नंबर थ्योरी और मैथमेटिकल एनालिसिस में भी श्रीनिवास रामानुजन का महत्वपूर्ण योगदान रहा है.
  • रामानुजन को गणित सिद्धांतों पर काम करने के कारण ‘लंदन मैथमेटिक्स सोसाइटी’ में चुना गया.
  • बचपन से ही विलक्षण प्रतिभावान थे. इन्होंने खुद से गणित सीखा और अपने जीवनभर में गणित के 3,884 प्रमेयों का संकलन किया. इनमें से अधिकांश प्रमेय सही सिद्ध किये जा चुके हैं.
  • रामानुजन का निधन महज 33 वर्ष की आयु में ही टीबी की बीमारी के कारण हो गया. लेकिन इतने कम उम्र में भी वे अपने कार्यों से देश-विदेश तक लोहा मनवा चुके थे.