आईएमएस बीएचयू में जल्द ही किडनी ट्रांसप्लांट के लिए ओपीडी की शुरुआत होने जा रहा है. शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में इसके लिए जगह देखे जाने सहित अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने की दिशा में तैयारी चल रही है. बीएचयू अस्पताल, दीनदयाल अस्पताल, मंडलीय अस्पताल में किडनी के मरीजों के लिए डायलिसिस की सुविधा तो है, लेकिन विशेष ओपीडी नहीं है. बीएचयू में यूरोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रो. समीर त्रिवेदी ने बताया, विभाग में ट्रांसप्लांट क्लीनिक हर मंगलवार को चलाई जा रही है. अब इसके लिए विशेष ओपीडी शुरू होगी.

प्रो. एसएन संखवार, निदेशक, आईएमएस बीएचयू ने बताया, बीएचयू अस्पताल में नेफ्रोलॉजी विभाग और यूरोलॉजी विभाग में चलने वाली सामान्य ओपीडी में किडनी के मरीज आते हैं. गंभीर मरीजों के इलाज में ट्रांसप्लांट ही एक विकल्प होता है. नेफ्रोलॉजी विभाग के प्रो. शिवेंद्र सिंह का कहना है कि औसतन महीने में 30 से 40 मरीज ऐसे होते हैं, जिनके लिए किडनी ट्रांसप्लांट करवाना जरूरी होता है. यूरोलॉजी विभाग में ट्रांसप्लांट क्लीनिक चल रही है, अब इसके लिए विशेष ओपीडी भी चलाने की दिशा में तैयारी चल रही है.

आईएमएस बीएचयू के निदेशक प्रो. एसएन संखवार भी बीएचयू अस्पताल में मरीज देखेंगे. यूरोलॉजी विभाग की ओर से नए सिरे से ओपीडी और सुपर स्पेशियलिटी क्लीनिक का शेड्यूल जारी किया गया है. इसमें निदेशक शुक्रवार दोपहर 12 से 3 बजे तक फीमेल यूरोलॉजी क्लीनिक में मरीजों को देखेंगे.