भोपाल। राजधानी भोपाल के भेल दशहरा मैदान पर चल रहे भोजपाल महोत्सव मेले में आने वालों को चांद से चंद्रयान तक का सफर और एलियंस देखने को मिल रहे हैं। यहां लगाई गई प्रदर्शनी में एलवीएम-3 राकेट के साथ रोवर, प्रज्ञान और चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग दिखाया जा रहा है। बता दें कि मेले में शहरवासियों को नई-नई चीजें देखने को मिल रही हैं। रफ्तार की दुनिया का सबसे तेज गति से चलने वाला झूला सुनामी और डबल डिस के साथ ही यहां लगाए गए 180 फीट लम्बे टनल और एक्वेरियम में विभिन्न तरह की मछलियां देखने को मिल रही हैं। जो यहां आने वाले लोगों को समुद तल के बीचो-बीच होने का एहसास दिलाती हैं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए विधायक रामेश्वर शर्मा, किसानों के साथ ड्रोन से खेतों में किया दवाई का छिड़काव

मेले में लगाया गया चंद्रयान का मॉडल

मेला अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि भोजपाल महोत्सव मेले में लोगों को चांद से चंद्रयान तक का सफर कराने के लिए प्रदर्शनी लगाई गई है। इसमें श्री हरिकोटा से एलवीएम-3 राकेट से चंद्रयान-3 को लॉंच करने, प्रोपल्शन मॉड्यूल और लैंडर मॉड्यूल अलग-अलग होते हुए दिखाई देंगे। लैंडर विक्रम की चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग, छह पहियों वाले रोवर प्रज्ञान के निकल कर चांद की सतह पर चलने का मॉडल देखने को मिल रहा है।

मेले में देखने को मिल रहा कैसे चांद तक पहुंचा चंद्रयान

मेला संयोजक विकास वीरानी ने कहा कि भोजपाल महोत्सव मेले में हर प्रकार के सांस्कृतिक आयोजन, पारंपरिक व्यंजन, खेलकूद सामग्री के साथ ही इस बार एक नया आयाम जोडऩे का महत्वपूर्ण काम किया है। इससे आने वाली पीढ़ी को एक शिक्षाप्रद इवेंट देखने को मिल रहा है, जो उन्हें चंद्रयान और चांद की जानकारी दे रहा है। चंद्रयान को लेकर भारत ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। चंद्रयान का किस प्रकार से अविष्कार हुआ। इसरो ने किस प्रकार उसकी तैयारी की और किस प्रकार से चांद पर स्थापित कर देश का नाम बढ़ाया है। इससे हमारे देश को योजना और तकनीक की जानकारी मिलने लगी है। इसको लेकर विद्यार्थियों, शिक्षार्थियों और बच्चों के लिए एक शिक्षाप्रद प्रदर्शनी लगाई गई है।

मेले में एक और आकर्षण का केंद्र शुरू

महामंत्री हरीश कुमार राम ने बताया कि भोजपाल महोत्सव मेले में एक और आकर्षण का केंद्र जुड़ गया है। इसका शुभारंभ गुरुवार को किया गया। यह बच्चों के लिए बड़ा आकर्षण का केंद्र है। इसमें चांद से चंद्रयान तक जो हमारे वैज्ञानिकों ने बड़ी उपलब्धि हासिल की उसका मॉडल देखने को मिल रहा है। साथ ही 25 तरह के एलियंस, जिसमें अवतार, प्रडिटर, वैनम देखने को मिल रहे हैं, जो बच्चों के मनोरंजन के साथ ही उन्हें शिक्षाप्रद जानकारी दे रहे हैं।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus