सर्दी का मौसम चल रहा है, और पिछले 15 दिनों से तो ठंड कुछ ज्यादा ही बढ़ी हुई है. इसके साथ ही न्यू पेरेंट्स के लिए मुश्किल उतनी तेजी से बढ़ने लगी हैं. बदलते मौसम और तापमान में गिरावट नवजात शिशु के शरीर के लिए कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं. सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी समस्याएं आम हो जाती है, जो बड़ों के साथ बच्चों को भी अपनी चपेट में आसानी से ले सकता है.

नवजात शिशु काफी नाजूक होते हैं, जिस कारण पहले सर्दी के मौसम में शिशु का खास ध्यान रखना हर पेरेंट्स के लिए जरूरी हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप शिशु के पहले सर्दी के मौसम में उनका अच्छे से ख्याल रख सकते हैं. Read More – ऑलिव कलर के स्विमसूट में Monalisa ने शेयर किया Photo, 41 की उम्र में दिखाई दिलकश अदाएं …

आइए जानते हैं क्या है वो टिप्स

  1. सर्दी के मौसम में नवजात शिशु को गर्म रखने और सर्द हवाओं से बचाने के लिए उन्हें परतों में कपड़े पहनाएं और सिर ढकने के लिए आरामदायक टोपी पहनना न भूलें.
  2. बच्चे को ठंड से बचाने के लिए घर के अंदर का तापमान आरामदायक रखें, और शिशु को ज्यादा गर्म माहौल देने से भी सावधान रहें.
  3. अगर आपका बेबी 6 माह से ज्यादा का हो गया है, तो उसका हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ देते रहें. Read More – अगहन के गुरुवार : 15 खूबसूरत अल्पना रंगोली डिजाइन से करें मां लक्ष्मी का स्वागत …
  4. सर्दी के मौसम में वायरल इंफेक्शन तेजी से फैलते हैं, जिस कारण शिशु को आसानी से सर्दी-जुकाम हो सकता है. अपने शिशु को बैक्टीरिया से बचाने के लिए और बीमारी को फैलने से रोकने के लिए आप नियमित रूप में अपने हाथ धोते रहें.
  5. हवा में नमी बनाए रखने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करने से सर्दियों के दौरान आपके बच्चे की नाक में सूखापन को रोकने में मदद मिल सकती है. लेकिन ह्यूमिडिफायर के तापमान पर ध्यान दें और इसे शिशु की पहुंच से दूर रखें.
  6. सर्दी के मौसम में अपने शिशु को रोजाना नहलाने से बचें. ठंड के मौसम में शिशु को ज्यादा नहलाने से बच्चे की नाजुक त्वचा से प्राकृतिक तेल निकल सकता है, इसलिए रोजाना बेबी को नहलाना जरूरी नहीं है. इतना ही नहीं आप अपने बेबी को नहलाने का समय भी निर्धारित करें.
  7. ठंड के मौसम में शिशु की त्वचा पर टैल्कम पाउडर का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे बेबी की स्किन ड्राई हो सकती है. इसलिए आप बेबी को नहलाने के तुरंत बाद उसकी स्किन पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना न भूलें.
  8. अगर बेबी ने चलना या घुटनों पर रेंगना शुरू कर दिया है, तो फर्श पर कालीन बिछाना न भूलें, और उनके पैरों में मोजे पहनाकर जरूर रखें, ताकि उनके पैरों में ठंड न लगे.
  9. बेबी ने अगर ठोस आहार लेना शुरू कर दिया है, तो सर्दी के मौसम में उनकी डाइट में सर्दियों के फल और सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. सर्दियों के फल और सब्जियों का सेवन करने से शिशु की इम्यूनिटी बूस्ट होती है, और शिशु को संक्रमण से दूर रखने में मदद मिलती है.
  10. बाहर का तापमान कम होने पर सुबह के समय और सूर्यास्त के बाद शिशु को घर से बाहर ले जाने से बचें. सर्द हवाओं और ठंड से बेबी को बचाने के लिए उन्हें धूप में ही घर से बाहर लाने की कोशिश करें.