कार मालिकों को अपनी गाड़ी के प्रति बेहद प्रेम होता है. मेंटनेंस या बेहतर रख-रखाव के बाद भी अगर गाड़ी किसी दुर्घटना या नुकसान की शिकार होती है तो उन्हें बहुत बुरा महसूस होता है. कार की विंडशील्ड (windshield) टूटना भी उन्हीं कुछ समस्याओं में से है, जिसका सामना गाड़ी मालिकों को अक्सर करना पड़ता है. विंडशील्ड के टूटने की कई वजहें हो सकती हैं. इसमें सबसे बड़ी वजह खराब सड़कों का होना है. उबड़-खाबड़ और टूटी-फूटी सड़कों से गाड़ियों को काफी नुकसान पहुंचता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही कारण बताने जा रहे हैं, जिससे कार की विंडशील्ड टूट सकती है.

विंडशील्ड के साथ लापरवाही से नुकसान

कार की विंडशील्ड पर अक्सर लोग ध्यान नहीं देते. इस तरह से लापरवाही के कारण लंबे समय में विंडशील्ड को कई तरह के नुकसान हो जाते हैं. विंडशील्ड पर क्रैक, स्क्रैच आने के कारण सफर में काफी परेशानी भी होने लगती है. साथ ही इस तरह से कार चलाने पर सुरक्षा पर भी खतरा बढ़ जाता है.

इस तरह होता है नुकसान

अगर कार की विंडशील्ड खराब हो जाए और आप उसे सही जगह से न बदलवाएं. तो भी फायदे की जगह नुकसान होता है. अगर विंडशील्ड को सही तरह से न लगाया जाए तो सफर के दौरान उसके टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है. जिससे हादसा होने का खतरा भी होता है.

पार्किंग स्थान का चुनाव

सुनने में थोड़ा अजीब जरूर है लेकिन आपकी कार की सेहत के लिए यह बहुत जरूरी है, कि आप कार को ऐसे स्थान पर पार्क करें जहां कोई बड़ा पेड़ न हो या बच्चे न खेल रहे हों. क्योंकि छोटी से छोटी लापरवाही आपकी विंडशील्ड को नुकसान पहुंचा सकती है. यदि पेड़ की कोई बड़ी डाली टूट कर कार के विंडशील्ड पर गिरी तो उसका टूटना निश्चित है. वहीं बच्चों के खेलने की कोई भी भारी वस्तु यदि कार के शीशे से टकराई तो भी नुकसान पहुंच सकता है. अमूमन ऐसा होता कम है लेकिन बुरा वक्त बता कर नहीं आता इसलिए हमेशा इन बातों का ध्यान रखें. इसके अलावा भी कई छोटे-छोट कारण होते हैं जो कार के विंडशील्ड को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

विंडशील्ड की क्वॉलिटी

विंडशील्ड के ग्लास की क्वॉलिटी खराब होने से उसके टूटने का खतरा बढ़ जाता है. इस स्थिति में ग्लास पर एक हल्की सी भी चोट उसे नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में गाड़ी खरीदते समय विंडशील्ड की क्वॉलिटी जरूर जांच लें.

गाड़ी की रफ्तार

गाड़ी की तेज रफ्तार भी उसके विंडशील्ड स्क्रीन को नुकसान पहुंचा सकती है. कई गाड़ियों के शीशे ज्यादा दबाव सहने की क्षमता नहीं रखते हैं. ऐसे में जब आप गाड़ी तेज रफ्तार में भगाते हैं तो एक दबाव बनता है. इस दबाव का असर विंडशील्ड स्क्रीन पर भी पड़ता है. हवा के दबाव के चलते विंडशील्ड को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में गाड़ी को उसके स्पीड लिमिट से ऊपर नहीं चलाएं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें