सूरजपुर- मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेशव्यापी अटल विकास यात्रा के दौरान सूरजपुर जिले के ग्राम सिलफिली में स्थापित ‘पिलखा क्षीर’ प्रसंस्करण इकाई का लोकार्पण कर इसे क्षेत्र की जनता को समर्पित किया. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का सूरजपुर जिला अन्तर्गत भटगांव विधानसभा के ग्राम सिलफिली आगमन पर भाजपा नेता अजय गोयल के नेतृत्व में हजारों की संख्या में कार्यकर्ताओं ने उनका हार पहनाकर स्वागत किया.यात्रा के दौरान बिश्रामपुर में मुख्यमंत्री का मुखौटा लगाकर नगर भ्रमण करते हुए बड़ी संख्या में उपस्थित कार्यकर्ताओं ने बाइक रैली निकाली.

इस अवसर पर सिलफिली में भव्य स्वागत सभा का आयोजन किया गया,जिसमें मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का एतिहासिक स्वागत हुआ. सिलफिली में मुख्यमंत्री ने पिल्खा छीर का उद्घाटन किया.मुख्यमंत्री का काफिला बिश्रामपुर पहुंचने पर भी वहां भव्य स्वागत किया गया. यहां पर उपस्थित समस्त क्षेत्रवासियों ने अजय गोयल के निवास और बस स्टैंड पर पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया.

मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने इस अवसर पर कहा कि सब्जी उत्पादन में अव्वल सिलफिली क्षेत्र अब दूध उत्पादन में अपनी एक नई पहचान बना रहा है. किसानों को बेहतर दाम और दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए ही जिला प्रशासन द्वारा जिला खनिज न्यास निधि की लगभग दो करोड़ 46 लाख रूपए की लागत से ‘पिलखा क्षीर’ यूनिट स्थापित की गई है. इस दुग्ध प्रसंस्करण इकाई से क्षेत्र के दुग्ध उत्पादक किसानों के लिए समृद्धि और खुशहाली का एक नया मार्ग खुलेगा. उन्होंने कहा कि इस केन्द्र से महिला स्व सहायता समूहों की एक हजार से अधिक महिलाओं को स्वरोजगार प्राप्त हो रहा है.

सीएम ने कहा कि आस-पास के दर्जनों गांव के सैकड़ों किसानों को अब इस प्रसंस्करण इकाई के माध्यम से दूध के वाजिब दाम मिल  रहा है. उल्लेखनीय है कि पिलखा क्षीर प्रसंस्करण इकाई में पनीर, खोवा, छाछ, दूध, घी , मक्खन, दही बनाया जा रहा है. फिलहाल क्षेत्र के 500 दुग्ध व्यवसाय से जुड़े किसान इस यूनिट से जुड़े हुए हैं जिनमें से 300 किसान क्षेत्र में बनाये गए 10 संग्रहण केंद्रों में प्रतिदिन न्यूनतम 30 रूपए प्रति लीटर कीमत पर दूध जमा कर रहे हैं. आगे आने वाले दिनों में  क्षेत्र के और भी किसानों को जोड़ने की योजना है. इस अवसर पर गृह मंत्री रामसेवक पैकरा और लोकसभा सांसद कमलभान सिंह भी उपस्थित थे.