मुंगेली. विकास यात्रा कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह आज मुंगेली पहुंचे थे. मुंगेली में भाजपा कार्यकर्ताओं ने सीएम का भव्य स्वागत किया. मंच से डॉक्टर रमन सिंह ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेसियों को दिखता ही नहीं और विकास खोजने निकले हैं. विकास देखना है तो मुंगेली चले आईये. मुंगेली में ही 4 सौ करोड़ रुपए का विकास कार्य दिख जाएगा.

हाई स्कूल मैदान में जुटी भीड़ को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने संबोधित करते हुए आगे कहा कि आपका प्यार इतना था कि इंद्रदेव ने भी बरसा करके स्वागत कर साथ दिया है. आज यहां ऐसा उत्साह, जोश आप लोगों में देख रहा हूं. जैसा 2003 और 2013 में था, आज वहीं उत्साह 2018 में है, और एक बार फिर लोरमी के जनता का आशीर्वाद मिलेगा.

बारिश में खेती किसानी छोड़कर सभा में आए हैं, इस बार फसल अच्छा होगा, आपको बोनस भी मिलेगा, हमको भी बोनस चाहिए. यहीं मांगने लोरमी आया हूं. यह भाषण मुख्यमंत्री रमन सिंह ने लोरमी के हाईस्कूल मैदान में अटल विकास यात्रा के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा.

सीएम ने मंच से कांग्रेस पार्टी को कोसते हुए कहा कि कांग्रेस के लोग नारे लगाते हैं, नारे लगाते रहे. 21 रुपए धान का बोनस देना होगा, देना होगा के नारे लगाते हैं. यहीं कहते थे कि डॉ रमन सिंह घोषणा पूरा नहीं कर पाएगा. अब 2050 और 2070 रुपए में धान खरीदा जाएगा. हिंदुस्तान में कहीं इतने में धान नहीं खरीदा जा रहा, आप कहीं भी पता लगा सकते हैं. किसान के जीवन में क्या फर्क पड़ता आज आप देख सकते हैं. किसानों की जीवन में संपन्नता आई है. छत्तीसगढ़ के अर्थव्यवस्था में फर्क पड़ा है. गांव के इकोनामी में चेंज आएगा. कांग्रेस की राज में किसानों के खेती में ढाई हजार करोड़ जाता था. किसानों का 85 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा जाएगा और उसकी कीमत 11800 करोड़ रुपए होगी. कुल 14 हजार करोड़ किसानों के खाते में जाएगा.

अलग-अलग योजना में लोगों को लाभ देने आया हूं, लेकिन ये कांग्रेस के मित्रों को 4 सौ करोड़ का विकास नहीं दिखता. विकास ढुढ़ने निकले हैं. विकास उनको दिखता नहीं है. ये आश्चर्य नहीं हैं. कांग्रेस की सरकार 2001 से 2003 तक थी. कांग्रेस की सरकार धान डूबा-डूबा के देखते थे. 5 क्विंटल से अधिक के धान कांग्रेस कभी नहीं खरीदे.

सीएम रमन ने कहा कि कांग्रेस की शासन काल में किसान पलायन करते थे. मजदूर पलायन करते थे. वो शोषित होती रही. कांग्रेस ने कभी गरीबों के बारे में सोचा नहीं. यहां लोरमी में 50 हजार लोगों से पूछता हूं कि कांग्रेस 60 साल में क्या गरीबों का विकास किया था. एक रुपए किलो में चावल दिया था. गरीब जब बीमार होते थे तो कांग्रेस ने 1 हजार, 2 हजार और 3 में क्या इलाज किया था? पक्के मकान, उज्ज्वला गैस कनेक्शन कांग्रेस ने दिया था? कांग्रेस के मित्र विकास खोजने निकले हैं, उसे प्रदेश की जनता बताएगी, लोरमी की जनता बताएगी. कांग्रेसी लोरमी की इन सभा में मौजूद लोगों से विकास के बारे में पूछ सकते हैं.

गरीबों के लिए इलाज की व्यवस्था की

मुख्यमंत्री रमन सिंह लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमने 50 हजार रुपए का स्मार्ट कार्ड बनाया है. किसानों, मजदूरों के लिए स्मार्ट कार्ड बनाया है. कांग्रेस ने गरीबों के लिए स्मार्ट कार्ड नहीं बनाई. सिर्फ गरीबी हटाओ, गरीबी हटाओं के नारे लगाए हैं. उन्होंने लोगों को भ्रम में डाला. छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार आने के बाद हमने गरीबों की प्राथमिकता को ध्यान में रखकर योजना शुरू की. चावल की, चना की और नमक बांटने की योजना शुरू की.

लोरमी का कोई आदमी, मुंगेली का कोई आदमी, छत्तीसगढ़ का कोई गरीब बड़े बीमारी जैसे कैंसर, हार्ट ऑपरेशन कराने, किडनी ट्रांसप्लांट की जरुरत होती थी तो गरीब का आदमी का घर बिक जाता था, परिवार बर्बाद हो जाता था. इलाज नहीं कर पाता था, लेकिन आज नरेंद्र मोदी की सरकार ने गरीबों के लिए आयुष्मान भारत योजना में 5 लाख तक मुफ्त इलाज की व्यवस्था कर दी है. अब गरीबों को इलाज के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है. 37 लाख गरीब परिवार को योजना का लाभ मिलेगा. भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. गांव गरीब और किसान की सरकार है. किसानों को जीरो ब्याज दर पर लोन मिल रहा है.

लोरमी के 32 हजार से अधिक लोगों को स्मार्ट फोन मिलेगा. उज्ज्वला योजना में 86 हजार में अकेले लोरमी में 32 हजार लोगों को फायदा मिलेगा. इस क्षेत्र में पिछले साल अकाल पड़ा था, आरसीबी में 8 करोड़ रुपया का अकेले लोरमी क्षेत्र के लोगों को मिला था. आबादी पट्टा 10 हजार से अधिक लोगों को मिला था. सूखा राहत एवं अन्य योजना में लोरमी को प्राथमिकता मिला है.