नई दिल्ली . राजधानी में मंगलवार और बुधवार को घना कोहरा छाने की आशंका है. इसको लेकर मौसम विभाग ने दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके चलते रेल, हवाई और सड़क यातायात पर बड़ा असर देखने को मिल सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में सोमवार सुबह घना कोहरा छाए रहने की आशंका है. इस कारण दृश्यता क्षमता सौ मीटर से भी कम रह सकती है. सुबह 6 से 9 बजे तक इसका बड़ा असर विभिन्न इलाकों में देखने को मिलेगा. रेल एवं हवाई यातायात भी काफी प्रभावित रहने का अनुमान है. विशेषज्ञों ने बताया कि अगले कुछ दिन तक कोहरे से राहत मिलने की संभावना नहीं है. अगले गुरुवार से शनिवार तक मध्यम श्रेणी का कोहरा रह सकता है.

दिल्ली के तापमान में सोमवार को दो डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई. रविवार को अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री था. वहीं, सोमवार को अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री दर्ज किया गया. यह सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है. न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो अभी के मौसम में सामान्य है.

वाहन संभलकर चलाने की सलाह

मौसम विभाग ने घने कोहरे को लेकर वाहन चालकों को अलर्ट किया है. अपील की है कि सुबह के समय कोहरे में धीमी रफ्तार से गाड़ी चलाएं. आगे चल रही गाड़ी से दूरी बनाकर रखें. अगर साफ दिखाई न दे रहा हो तो गाड़ी को सड़क किनारे खड़ा कर लें. उधर, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी वाहन चालकों को सलाह दी है कि यातायात के नियमों का पालन करें. कोहरे के दौरान वाहन के आगे और पीछे रेडियम रिफ्लेक्टर जरूरत लगवाएं.

क्या होता है ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, इसका मतलब है कि खतरे ने दस्तक दे दी है. अब आपको लापरवाही नहीं करनी चाहिए. इसके बाद कभी भी मौसम की खतरनाक स्थिति आपके सामने आ सकती है. ऐसे में आप खुद को उस स्थिति से निपटने के लिए तैयार कर लें. उधर, दक्षिण-पश्चिमी इलाका सबसे ज्यादा ठंडा रहा. पालम में सबसे कम अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री दर्ज किया गया. मुंगेशपुर इलाके में अधिकतम तापमान 20.7 डिग्री रहा.