नई दिल्ली . नए साल में राजधानी दिल्ली को तीन बड़े अस्पताल मिलने जा रहे हैं. साथ ही, कई प्रमुख अस्पतालों में नई सुविधाएं मिलेंगी. लोकनायक अस्पताल में मातृ और शिशु ब्लॉक शुरू होगा, जबकि सफदरजंग में 150 बिस्तरों वाला नया स्पोर्ट्स इंजुरी केंद्र शुरू करने की योजना है.

यहां नए अस्पताल की सुविधा

दिल्ली सरकार के तीन नए अस्पताल ज्वालापुरी, मादीपुर व हस्तसाल (विकासपुरी) में शुरू होंगे. ज्वालापुरी में 691 बेड, मादीपुर में 691 और हस्तसाल में 691 बिस्तर क्षमता का अस्पताल बनेगा.

लोकनायक में मातृ और शिशु ब्लॉक

लोकनायक अस्पताल में 22 मंजिला इमारत में 1500 बिस्तरों का एक नया ब्लॉक बन रहा है. दिल्ली के सरकारी अस्पतालों की सबसे ऊंची इस इमारत में गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के लिए 1500 बिस्तरों का मातृ एवं शिशु ब्लॉक शुरू होगा. वर्तमान में लोकनायक अस्पताल में 2,053 बिस्तरों की क्षमता है, लेकिन नई इमारत के बाद ये चार हजार पहुंचेगी. आईसीयू 83 से बढ़कर 400 होंगे.

एम्स में 15 डायलिसिस मशीनें लगाने की तैयारी

एम्स में नए वर्ष में डायलिसिस की 15 नई मशीनें लगेंगी. फिलहाल यहां किडनी मरीजों के इलाज के लिए 13 डायलिसिस मशीनें और 24 बेड उपलब्ध हैं. करीब तीन दशक से किडनी के इलाज की सुविधाओं में बढ़ोतरी नहीं हुई है. इस वजह से एम्स में किडनी प्रत्यारोपण के लिए एक से डेढ़ साल तक की वेटिंग है. नई डायलिसिस मशीनें बढ़ने से मरीजों की वेटिंग कम होगी.

सफदरजंग अस्पताल में पहले से 35 बेड का एक स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर है, जिसमें तीन आपरेशन थियेटर हैं. इस सेंटर का निर्माण कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान साल 2010 में हुआ था. अब सफदरजंग में 150 बिस्तरों और सात ऑपरेशन थियेटर वाला एक और नया स्पोर्ट्स इंजुरी केंद्र शुरू होने जा रहा है. स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर में अंडरवाटर ट्रेड मिल, थ्रीडी मोशन एनालिसिस, बायो मैकेनिकल लैब जैसी सुविधाएं होंगी. यहां वाटर पूल की सुविधा भी होगी, जिसका इस्तेमाल चोटिल खिलाड़ियों के रिहेबिलिटेशन के लिए किया जाएगा. वे पानी में ट्रेड मिल पर रनिंग भी कर सकेंगे.