शब्बीर अहमद, भोपाल. राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के बाद 14 जनवरी से 20 मार्च तक भारत न्याय यात्रा (Rahul Gandhi Bharat Nyay Yatra) करेंगे. यात्रा की शुरुआत मणिपुर (Manipur) से होगी और समापन मुंबई में होगा. राहुल गांधी (Rahul gandhi) की भारत न्याय यात्रा (Bharat Nyay Yatra) पर मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी (PCC chief Jitu Patwari) का बयान आया है. उन्होंने कहा कि देश में हो रही तानाशाही के खिलाफ यह यात्रा निकाली जा रही है. यह यात्रा मध्य प्रदेश आएगी हम इस यात्रा का स्वागत करेंगे.

मुख्यमंत्री ने ली स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक, दिए अधिकारियों को कई अहम निर्देश

पीसीसी चीफ ने कहा कि हर वह व्यक्ति जो देश में इंसानियत और इंसाफ पसंद करता है, वह इस यात्रा में शामिल होगा. बीजेपी के यात्रा को लोकसभा से जोड़कर बताने पर पटवारी ने कहा कि इस यात्रा को लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखने पर किया. यह यात्रा हार और जीत के लिए नहीं निकाली जा रही है.

इस बार आसान नहीं थर्टी फर्स्ट की पार्टी: आबकारी और ट्रैफिक पुलिस सख़्त, New Year की पार्टी के लिए लेना होगा लाइसेंस

जीतू पटवारी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को केवल हार और जीत से मतलब होता है. हमारे लिए सामाजिक ताना-बाना सबसे जरूरी है. वसुधैव कुटुंभकम की हमारी सोच है, जिस आधार पर हम यात्रा निकाल रहे हैं.

इधर, राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा शुरु होने से पहले सियासत शुरु हो गई है. भाजपा मीडिया विभाग के अध्यक्ष आशीष अग्रवाल ने राहुल गांधी की यात्रा पर तंज कसा है. उन्होंने कहा कि जहां-जहां राहुल गांधी के पैर पड़ेंगे वहां कांग्रेस का सफाया होगा. देश की जनता राहुल गांधी को नकार चुकी है. भारत जोड़ो यात्रा के बाद हुए चुनाव में उसके परिणाम दिखे.

राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा पर BJP सांसद का तंज; कहा- उनकी यात्रा से भाजपा को होगा फायदा, भगवान राम को लेकर कही ये बात

आशीष अग्रवाल ने कहा कि जहां-जहां एमपी मे राहुल गांधी की यात्रा निकली वहां कांग्रेस का सुपड़ा साफ हुआ. लोकसभा चुनाव में भी जहां से राहुल गांधी की यात्रा निकलेगी वहां पर बीजेपी जीतेगी. न्याय यात्रा अगर कांग्रेस को निकालनी है तो सिखों के लिए निकालें. गरीबों, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए न्याय यात्रा निकाले, कांग्रेस जिन से इंदिरा गांधी ने गरीबी हटाने का वादा किया था.

बता दें कि 2024 में लोकसभा चुनाव है और इस चुनाव से पहले कांग्रेस ने बड़ा फैसला किया है. कांग्रेस ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बाद अब दूसरी यात्रा निकालने की घोषणा की है. कांग्रेस ने इस यात्रा का नाम ‘भारत न्याय यात्रा’ रखा है, जोकि 14 जनवरी से शुरू होगी.

विकसित भारत संकल्प यात्रा: पीएम मोदी ने देवास की रुबीना बी से किया वर्चुअल संवाद, वीसी के माध्यम से जुड़े सीएम मोहन यादव  

गौरतलब है कि राहुल गांधी की यह भारत न्याय यात्रा मणिपुर से मुंबई तक होने वाली इस यात्रा में कांग्रेस 6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. यह यात्रा मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुज़रेगी. जो 14 राज्यों के 85 ज़िलों से होकर गुजरेगी.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus