नीलमराज शर्मा, पन्ना. मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग-2019 का परिणाम लंबे समय के बाद परिणाम आ गया है. जिसमें प्रदेश के पन्ना जिले का नायाब हीरा एक बार फिर चकम उठा है. यहां देवेंद्रनगर कस्बे की रहने वाले स्टील बर्तन व्यापारी महेश सोनी की बेटी पूजा सोनी ने MPPSC में तीसरी रैंक हासिल की है. बेटी की सफलता के बाद परिवार में खुशी का माहौल है तो वहीं पूजा की इस कामयाबी ने समूचे जिले का नाम फिर रोशन कर दिया है.

दरअसल, पन्ना जिले के देवेंद्रनगर कस्बे के एक मध्यवर्गीय सोनी परिवार में जन्मी पूजा सोनी बचपन से ही पढ़ाई में बहुत होशियार थी. पूजा पांचवी तक पढ़ाई देवेंद्रनगर से ही की थी. उसके बाद वह जवाहर नवोदय विद्यालय पन्ना रमखिरिया से 12वीं तक की पढ़ाई की. उसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन जबलपूर इंजीनियरिंग कॉलेज से 2018 में पूरा किया.

राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा पर BJP सांसद का तंज; कहा- उनकी यात्रा से भाजपा को होगा फायदा, भगवान राम को लेकर कही ये बात

पूजा सोनी ने 2022 में पहले ही प्रयास में यूपीएससी में 401वीं रैंक आईपीएस बनने का बड़ा लक्ष्य हासिल किया था. उत्तर प्रदेश पीएससी 2020 में 12वीं रैंक लेकर हमीरपुर में डिप्टी कलेक्टर के पद पर सेवा भी दे चुकी हैं. अभी पूजा फिलहाल हैदराबाद में आईपीएस की ट्रैनिंग ले रही हैं. वह हमेशा अपने राज्य आकर अपने लोगों की सेवा करना चाहती थीं इसलिए MP PSC के परीक्षा के लिए निरंतर प्रयास करती रहीं.

पूजा ने बताया आपका कि उनका सपना महिला सशक्तिकरण एवं महिल उत्थान के क्षेत्र में काम करना है. सामान्य परिवार से संबंध रखती हैं. पूजा के पिता आज भी खेती किसानी व बर्तन की दुकान चलाते हैं, मां ग्रहणी हैं. उन्होंने बताया कि उन्हें आगें बढ़ाने में उनके माता जानकी सोनी पिता महेश प्रसाद सोनी,एवं भाई-बहन ने उनका बहुत साथ दिया.

CM डॉ. मोहन यादव ने ली राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश, कहा- राजस्व रिकार्ड सुधारने के लिए लगाएं कैंप

पूजा ने कहा कि वह covid-19 की आपदा को अवसर में बदल पाई है और लॉकडाउन खुलते ही उन्होंने ने एक के बाद एक सिलेक्शन कर झड़ी लगा दी. पूजा सोनी सफलता का श्रेय माता-पिता एवं परिवार शिक्षकों, दोस्तों को देना चाहती हैं. वह चाहती हैं कि देश-प्रदेश की हर महिलाएं आगे बढ़े और पुरुषों से कंधे से कंधा मिला कर स्वयं एवं देश के विकास में भागीदार बनें.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus