पुरषोत्तम पात्र, गरियाबंद। ओडिशा से अवैध परिवहन के जरिए छत्तीसगढ़ पहुंच रहे धान को लेकर अब किसानो ने भी मोर्चा खोल दिया है. राज्य में धान खरीदी शुरू के डेढ़ माह बाद आज पहली बार निष्टीगुड़ा खरीदी केंद्र में दहीगांव के किसान धान बेचने पहुंचे, लेकिन 16 गांव के किसान प्रतिनिधियों ने हंगामा कर उनकी धान खरीदी को रुकवा दिया. मामला तूल पकड़ता देख एसडीएम ने किसानो की मांग पर धान बेचने वाले किसानों के रकबे की जांच करने का फैसला किया है.

जानकारी के मुताबिक आज निष्टिगुड़ा खरीदी केंद्र में दहिगांव के 7 किसान 252 क्विंटल धान बेचने पहुंचे थे, इस दौरान धान की बिक्री शुरू होती उससे पहले निष्टीगुड़ा और झिरिपानी समिति के अधीन आने वाले 18 में से 16 गांव के किसानों ने खरीदी केंद्र पहुंच जमकर हंगामा मचाया. किसान संघ अध्यक्ष कृष्ण नागेश, शिव कुमार नायक समेत धरने पर बैठे लगभग 200 किसानों का आरोप था, कि क्षेत्र में उत्पादन प्रभावित है. इसलिए बेचने वाले किसानों ने ओडिशा से धान मंगवाया है.

15 दिन पहले किसानों ने प्रशासन से की थी शिकायत

गौरतलब है कि किसानों ने 15 दिन पहले भी दहिगांव में बिचौलिए के काम में लगे वाहन का नंबर प्रशासन को देकर कार्यवाही की मांग की थी. लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई, जिसके बाद आज सुबह 8 बजे सभी किसान एकत्रित होकर खरीदी केंद्र पहुंचे और खरीदी बंद करवाया. किसानों ने धान बेचने वाले किसानों के रकबे, अनावरी रिपोर्ट के मिलान के बाद ही धान खरीदी करने की मांग की है.

सूचना मिलने पर एसडीएम अर्पिता पाठक ने थाना प्रभारी गौतम गावड़े और पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर किसानों से चर्चा शुरू की, तीन घंटे तक चली बातचीत के बाद एसडीएम ने रकबे की जांच के लिए निर्देश किया और किसानों को भरोसा दिलाया कि जितना उत्पादन है उतना धान बेचेंगे. इसके अलावा एसडीएम ने किसानो में बीमा की राशि को लेकर बनी संशय को भी दूर किया.

खरीदी केंद्र जाने के रास्ते में डंप 50 बोरा धान जब्त

दहीगांव के जिस बिचौलिए को लेकर ग्रामीणों ने शिकायत की थी, उसने मंगलवार की शाम निष्टिगुड़ा खरीदी केंद्र पहुंचने वाले मार्ग पर 50 बोरा धान डंप किया था. धान दौलत साहू के घर के सामने रखा गया था. खरीदी बुधवार से शुरू हो रही थी, बिचौलिए ऐसे ही कई जगह धान डंपिंग शुरू कर रहे थे, यही वजह थी की आज किसानों की नाराजगी खरीदी केंद्र में फूट पड़ी। राजस्व विभाग ने ओडिशा से लेकर डंप किये गए 50 बैग धान को जब्त किया है.

12 घंटे में अवैध परिवहन में लगे 4 वाहन समेत 250 बोरा धान जब्त

मंगलवार की आधी रात एसडीएम अर्पिता पाठक ने खुट गांव, सीनापाली और कैठपदर चेक पोस्ट का निरीक्षण करने निकली थी, इसी दौरान खुटगांव, मूंगझर, मगररोड़ा पोस्ट पार कर रहे 4 पीकअप वाहन को रोका तो उसमें ओडिशा से लाया गया 250 बोरा धान मिला जिसे जब्त किया गया है. इसमें से 3 वाहन एसडीएम पाठक ने और एक वाहन पुलिस ने जब्त किया है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus
छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक