मुंबई. पूरी दुनिया के बाजार इन दिनों लाल निशान पर चल रहे हैं. लाल निशान यानि कि मंदी के दौर को झेल रहे हैं. कहीं से भी कोई अच्छी खबर निवेशकों औऱ शेयर बाजार के लिए नहीं आ रही है. जिसका सीधा सा असर भारतीय शेयर मार्केट पर पड़ रहा है.

आज दोपहर को उस वक्त लाखों शेयर कारोबारियों के मुंह को कलेजा आ गया जब करीब 25 मिनट के अंदर ही शेयर मार्केट 1100 से ज्यादा अंकों का गोता लगा गया. मार्केट में हाहाकार मचना शुरु हो गया था. निवेशक हैरान-परेशान हो रहे थे. ये तो शुक्र था कि मार्केट ने तगड़ा गोता लगाने के बाद रिकवर करना शुरु किया औऱ आखिरकार बांबे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स 280 प्वाइंट टूटकर 36,842 के स्तर पर बंद हुआ जबकि नेशनल स्टाक एक्सचेंज का एनएसई 91 अंकों की टूट के साथ 11,143 के स्तर पर बंद हुआ.

फाइनेंस कंपनियों जैसे दीवान हाउसिंग औऱ इंडियाबुल्स के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली. जबकि बैंकिंग समेत ब्लूचिप कंपनियों का भी हाल बुरा रहा. एक्सपर्ट का कहना है कि अगर हालात यही रहे तो सेंसेक्स 30 हजार के आसपास भी आ सकता है औऱ निफ्टी 10000 के स्तर को छू सकता है. वैसे अगर आप नए नवेले खिलाड़ी हैं तो हमारी सलाह है फिलहाल बाजार से दूर रहें औऱ अच्छे वक्त का इंतजार करें.