UPI Tap and Pay : राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने भारत में क्यूआर कोड से यूपीआई पेमेंट्स की सफलता के बाद अब ‘यूपीआई टैप एंड पे’ सेवा को शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के सदस्य 31 जनवरी, 2024 तक यूपीआई टैप एंड पे कार्यक्षमता के साथ काम करना शुरू कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस सुविधा को शुरू करने के बारे में शीर्ष निकाय द्वारा विवरण जारी किए जाने के तुरंत बाद डिजिटल भुगतान प्रदाताओं को उपलब्ध करा दिया जाएगा.

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस साल सितंबर माह में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में अन्य नई डिजिटल भुगतान सुविधाओं के बीच यूपीआई टैप और पे फीचर लॉन्च करने की घोषणा की थी. जिसके बाद अब यह सेवा अगले साल शुरू होने जा रही है. शीर्ष निकाय द्वारा फीचर के रोल आउट पर विवरण जारी करने के तुरंत बाद नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने डिजिटल भुगतान प्रदाताओं में ‘यूपीआई टैप एंड पे’ को तैनात करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

एनपीसीआई की वेबसाइट पर दिए गए विवरण के अनुसार, यह सुविधा वर्तमान में पेटीएम के साथ-साथ भारत इंटरफेस फॉर मनी या भीम ऐप पर उपलब्ध है, जहां यह सीमित उपयोगकर्ताओं के लिए खुला है. इसके अलावा एनपीसीआई उन कंपनियों से संपर्क करना जारी रखेगा जो समय सीमा के भीतर सेवा शुरू करने में असमर्थ हो सकती हैं.

जानिए क्या है UPI टैप और पे फीचर

यह सुविधा कैमरे के जरिये प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी या वर्चुअल भुगतान पते (VPA) के बारे में विवरण कैप्चर करने के लिए नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) तकनीक का उपयोग करती है. जिन मोबाइल और उपकरणों में एनएफसी क्षमता है, वे इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus
छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक