अमित कोड़ले, बैतूल किसानों के साथ लूट दिन प्रति दिन बढ़ते जा रही है। ताजा मामला बैतूल के भैंसदेही का है। जहां यूरिया के नाम पर किसानों को लूटा जा रहा है और यह लूट कोई व्यापारी नहीं कर रहा बल्कि सहकारी समिति के संचालक ही किसानों के साथ खुली लूट करने में लगे हुए हैं। किसानों का कहना है कि सोसायटी संचालक द्वारा 300 से 400 रुपए किसानों से वसूले जा रहे है।

दरअसल, वर्तमान समय में फसलों को यूरिया की जरूरत होने के कारण किसान भी दाम से अधिक ओवररेट सोसायटी संचालक को देने मजबूर हो रहे हैं। इतना ही नहीं संचालक द्वारा किसानों को एक बही पर मात्र दो बोरी उरिया दिया जा रहा है। किसानों के साथ यह लूट पूर्ण विपणन सहकारी समिति भैंसदेही में की जा रही है। किसानों की माने तो 267 रुपए की यूरिया की बोरी सोसायटी संचालक द्वारा 300 से 400 रूपए तक किसानों से वसूले जा रहे हैं।

MP में दर्दनाक हादसाः अनूपपुर में मंदिर की दीवार गिरी, समीप खेल रहे दो मासूम बच्चे आये चपेट में, दोनों की मौत

खास बात यह है कि खुली लूट कोई ग्रामीण अंचल में नहीं चल रही बल्कि ब्लॉक मुख्यालय पर स्थित सहकारी समिति में की जा रही है। वहीं इस बात की जानकारी जिम्मेदार अधिकारियों को भी है लेकिन दबंग सहकारी समिति संचालक की राजनीतिक पकड़ के कारण अधिकारी सहकारी समिति संचालकों पर कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहे हैं। जिसका खामियाजा क्षेत्र के भोले भाले किसान भुगत रहे हैं।

मौत पर किसी का बस नहीं चलता: काम के दौरान युवक ने तोड़ा दम, CCTV में कैद हुआ दर्दनाक मंजर

इतना ही नहीं नियम के अनुसार पूर्व विपणन सहकारिता समिति में जिस जगह से किसानों को खाद वितरित किया जा रहा है। उन जगहों पर स्टॉक बोर्ड, रेट लिस्ट भी नहीं है। वहीं किसानों को उनके रगबा के हिसाब से यूरिया खाद दिया जाना चाहिए लेकिन किसानों को मात्र दो ही बोरी दी जा रही है। जिसमें बड़ी अनियमित सामने आई है। बतादें कि, मामला संज्ञान में आने के बाद कृषि विस्तार अधिकारी एस.एल.टेकाम ने अब मामले में जांच कर कार्रवाई की बात कही है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus