लखनऊ। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण युद्धस्तर पर तैयारियां चल रही हैं. लेकिन सब लोगों की निगाहें मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर लगी है. खबर है कि प्राण प्रतिष्ठा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्य आचार्य के अलावा गर्भगृह में तीन लोग और मौजूद रहेंगे. इसे भी पढ़ें : भाजपा सरकार ने राजीव युवा मितान क्लबों को दी गई खर्च राशि पर लगाया प्रतिबंध, कांग्रेस सरकार में शुरू की गई थी योजना

जानकारी के अनुसार, राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी और मुख्य आचार्य के अलावा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मौजूद रहेंगे. प्राण प्रतिष्ठा के दौरान पर्दा बंद रहेगा. सबसे पहले भगवान राम को आईना दिखाया जाएगा, जिसमें रामलला अपना चेहरा देखेंगे.

दलपूजा के लिए 3 आचार्यों की टीम

मंदिर में दलपूजा के लिए आचार्यों की 3 टीमें बनाई गई हैं. पहले दल का नेतृत्व स्वामी गोविंद देव गिरि करेंगे. दूसरे दल का नेतृत्व कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती करेंगे. वहीं तीसरी टीम में काशी के 21 विद्वान रखे गए हैं. प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर सभी स्तरों पर जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं.

इसे भी पढ़ें : चुनाव खत्म फिर भी EVM पर सियासत, कांग्रेस विधायक ने फिर की बैलेट पेपर से वोटिंग की वकालत, भाजपा विधायक ने दिया यह जवाब…

4 हजार संतों को किया गया आमंत्रित

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए काशी विश्‍वनाथ और वैष्णोदेवी मंदिरों के प्रमुखों सहित लगभग 4,000 संतों को आमंत्रित किया गया है. इस समय विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए 4,000 से अधिक लोग अलग-अलग शिफ्ट में साइट पर काम कर रहे हैं. इस अवसर पर अयोध्या में भारी भीड़ पहुंचने की उम्मीद है, इसके मद्देनजर शहर में व्यापक स्तर पर काम चल रहा है. सीएम योगी लगातार तैयारियां की समीक्षा कर रहे हैं.