नए साल पर दिल्ली के लोगों को कड़ाके की ठंड के साथ कोहरे का भी सामना करना पड़ेगा. एक जनवरी की सुबह मध्यम श्रेणी से लेकर घना कोहरा रहने की संभावना है. इसे लेकर अगले तीन दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार, बीते तीन दिन से राजधानी में बर्फीली हवा चल रही है. उत्तर-पश्चिम दिशा से आ रही हवा के चलते अधिकतम तापमान में कमी आई है. बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान में लगभग दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है.

गुरुवार को अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस था, जबकि शुक्रवार को 19.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. गुरुवार को यह 8.4 डिग्री और शुक्रवार को 10.7 डिग्री रहा. यह सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अगले तीन दिन सुबह के समय कोहरा बना रहेगा. यह मध्यम श्रेणी से लेकर घना कोहरा हो सकता है. इस दौरान बर्फीली हवाएं चलेंगी. इस वजह से अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. तीन जनवरी से कोहरे में कुछ कमी आ सकती है. इसके बाद अधिकतम तापमान में भी हल्की बढ़ोतरी हो सकती है.

क्या होता है येलो अलर्ट

खराब मौसम की आगामी स्थिति को बताने के लिए मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया जाता है. ये बताता है कि मौजूदा स्थिति में बेशक खतरा नहीं है, लेकिन कभी भी मौसम की खतरनाक स्थिति सामने आ सकती है.

कोहरे के चलते सौ से अधिक उड़ान, दर्जनों ट्रेन लेट

शुक्रवार को दृश्यता घटने से दिल्ली एयरपोर्ट पर 100 से अधिक उड़ानें प्रभावित हुईं और 20 से अधिक ट्रेन लेट हुईं. साथ ही रेल सेवाओं पर भी कोहरे का असर देखने को मिला. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार सुबह दृश्यता लगभग 150 मीटर दर्ज की गई. इसके चलते 100 से ज्यादा विमानों ने दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरने में देरी हुई. कुछ विमानों की सेवा शुक्रवार को रद्द भी रही. दिल्ली आने वाली 20 ट्रेनें देरी से पहुंची. इनमें से कुछ गाड़ियां से पांच घंटे की देरी से पहुंचीं.