अमित पाण्डेय,खैरागढ़। छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनते ही मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने 2 साल के धान की बकाया बोनस की राशि 25 दिसंबर सुशासन दिवस पर किसानों के खातों में डाल दी. इसके तहत खैरागढ़ जिले में लगभग 45 हजार किसानों के खाते में लगभग 70 करोड़ 1 लाख 25 हजार पहुंचे हैं. Read More – Raipur News: अधिवक्ता संघ की दो एकड़ जमीन गलत तरीके से बेचने की तैयारी, रजिस्ट्रार से शिकायत

वहीं, खातों में पैसा आने के बाद से ही लगातार किसान जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के शाखाओं का रुख कर रहे हैं. 25 दिसंबर से लगातार बैंकों की शाखाओं में किसानों की लंबी-लंबी कतारे भी देखने को मिल रही है. लगभग 9 साल बाद मिले धान के बकाया बोनस राशि से किसान खुश नजर आ रहे हैं. वहीं, बैंक की ओर से बड़ी संख्या में पहुंच रहे किसानों के लिए छाव की व्यवस्था की गई है.

उल्लेखनीय है कि, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने घोषणा की थी कि राज्य में भाजपा की सरकार बनते ही किसानों के खाते में दो साल का बोनस दिया जाएगा. सत्ता में काबिज होने के बाद सीएम विष्णुदेव साय ने 18 लाख लोगों को पीएम आवास के लिए मंजूरी दी थी. इसके साथ ही उन्होंने घोषणा करते हुए कहा था कि 25 दिसंबर को किसानों के खाते में पैसे डाले जाएंगे. फिर सुशासन दिवस पर 25 दिसंबर को राज्य के किसानों को खरीफ विपणन साल 2014-15 और साल 2015-16 की बकाया धान की बोनस राशि 3716 करोड़ 38 लाख 96 हजार रुपए का भुगतान किया गया. धान उत्पादन करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने अपने अनुपूरक बजट में धान उत्पादन पर प्रोत्साहन योजना के लिए राशि का प्रावधान भी किया है.

देखिए वीडियो-