Sukanya Samriddhi Yojana: सरकार ने 1 जनवरी से वित्तीय वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए Sukanya Samriddhi Yojana पर ब्याज दर 0.20% बढ़ा दी है. इस योजना में निवेश करने पर अब 8% की जगह 8.20% सालाना ब्याज मिलेगा.

अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना चाहते हैं तो उसके नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते हैं. इस योजना के जरिए आप अपनी बेटी के लिए आसानी से लाखों रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं. आज हम आपको इस योजना के बारे में बता रहे हैं. Read More – ऑलिव कलर के स्विमसूट में Monalisa ने शेयर किया Photo, 41 की उम्र में दिखाई दिलकश अदाएं …

लड़की के 10 साल की होने तक खाता खोला जा सकता है

Sukanya Samriddhi Yojana में बेटियों का खाता जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक ही खोला जा सकता है. यह खाता एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के लिए खोला जा सकता है. जुड़वाँ या तीन बेटियों के जन्म की स्थिति में दो से अधिक खाते खोले जा सकते हैं.

21 वर्ष का होने पर खाता परिपक्व हो जाएगा

लड़की के 21 साल के हो जाने या लड़की की शादी हो जाने के बाद खाता परिपक्व हो जाएगा और आपको ब्याज सहित पूरा पैसा मिल जाएगा. बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 18 वर्ष की आयु के बाद Sukanya Samriddhi Yojana खाते से 50% तक राशि निकाली जा सकती है. इसके अलावा बेटी के 18 साल की हो जाने पर आप लड़की की शादी के समय भी पैसे निकाल सकते हैं. Read More – अगहन के गुरुवार : 15 खूबसूरत अल्पना रंगोली डिजाइन से करें मां लक्ष्मी का स्वागत …

5 साल बाद भी खाता बंद किया जा सकता है

खाता खुलने के 5 साल बाद बंद किया जा सकता है. ऐसा कई परिस्थितियों में भी किया जा सकता है, जैसे किसी खतरनाक बीमारी की स्थिति में या किसी अन्य कारण से खाता बंद किया जा रहा हो तो इसकी अनुमति दी जा सकती है, लेकिन इस पर ब्याज बचत खाते के अनुसार ही दिया जाएगा.

टैक्स छूट का लाभ पाएं

चालू वित्त वर्ष में Sukanya Samriddhi Yojana के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करके आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर छूट का लाभ उठाया जा सकता है. इसके तहत आप 1.5 लाख रुपए तक के सालाना निवेश पर टैक्स छूट पा सकते हैं.