सर्दियों के दौरान हम दिनभर जूते और मोजे पहने रहते हैं. इसके कारण पैरों में से बदबू आने लगती हैं. कई बार पैरों की बदबू इतनी ज्यादा बढ़ जाती हैं कि हमें शर्मिंदा भी होना पड़ता है. वहीं इसके कारण पैरों में खुजली भी होने लगती है. ऐसे में कई बार हमें असहज भी महसूस होने लगता है. लेकिन अगर आप कुछ चीजों का खास ध्यान रखते हैं, तो आपको पैरों की बदबू से राहत मिल सकती है. तो आइए जानते हैं सर्दियों में पैरों की बदबू रोकने के कुछ टिप्स.

साफ-सफाई का ध्यान रखें

सर्दियों के दौरान हम दिनभर मोजे पहने रहते हैं. इससे मोजों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो बदबू बढ़ाने का कारण बन सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप हाइजीन का पूरा ध्यान रखें. मोजे उतारने के बाद पैरों को साबुन और गुनगुने पानी से अच्छे से साफ करें. साथ ही नहाते वक्त भी पैरों की ठीक से सफाई करें. Read More – अगहन के गुरुवार : 15 खूबसूरत अल्पना रंगोली डिजाइन से करें मां लक्ष्मी का स्वागत …

एंटी-फंगल पाउडर इस्तेमाल करें

हाइजीन मेंटेन न करने के कारण पैरों में बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं, जो पैरों से बदबू आने का कारण बन सकते हैं. इससे राहत पाने के लिए आप एंटी-फंगल पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इंफेक्शन कम करने में मदद कर सकते हैं.

पेडीक्योर कराएं

पेडीक्योर सिर्फ एक ब्यूटी ट्रीटमेंट नहीं, बल्कि हाइजीन मेंटेन करने का भी तरीका है. पेडीक्योर कराने से पैरों की अच्छे से सफाई हो पाती है. इससे आपके पैर सॉफ्ट और स्मूद भी बने रहते हैं. साथ ही पैरों की बदबू से राहत भी मिलती है. 

रोज मोजे जरूर बदलें

अगर आप एक ही मोजे को बार-बार इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपको फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है. साथ ही ध्यान रखें कि आप ऊन की जुराबे ही पहने, इससे पैरों में गरमाहट बनी रहती है. Read More – ऑलिव कलर के स्विमसूट में Monalisa ने शेयर किया Photo, 41 की उम्र में दिखाई दिलकश अदाएं …

पैरों को भी मॉइस्चराइज करें

अगर आप पैरों को मॉइस्चराइज नहीं रखते हैं, तो ड्राईनेस की वजह से पैरों में बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं. इसके कारण पैरों में से दुर्गंध आने लगती है. इसलिए नहाने के बाद पैरों को भी मॉइस्चराइज करना न भूलें.

बेकिंग सोडा

गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालकर थोड़ी देर पैर भिगोकर रखें. इससे आपके पैर भी साफ होंगे और पैरों की बदबू से भी जल्द राहत मिलेगी. दरअसल, बेकिंग सोडा में आवश्यक गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की गहराई से सफाई करने में मदद करते हैं.