प्रतीक चौहान. रायपुर. रायपुर के केंद्रीय विद्यालय की छात्रा नीलम साहू ने कमाल किया है. 9 वीं कक्षा की छात्रा नीलम ने एक ऐसा स्मार्ट शू (Smart Shoe) तैयार किया है, जिससे आप अपना मोबाइल चार्ज कर सकते है. इसके अलावा इसमें कई शेफ्टी फीचर्स भी मौजूद है. जो किसी भी प्रकार की इमरजेंसी में इससे पहनने वाली की लास्ट लोकेशन भी जीपीएस (GPS) की मदद से बताएगा.

नीलम ने लल्लूराम डॉट कॉम से बातचीत में बताया कि इस जूते में चार्जिंग करने के तीन अलग-अलग तरीके मौजूद है. जिसमें एक प्वाईंट से आप 8 घंटे चलने के बाद मोबाइल को फूल चार्ज कर सकते है, एक सोलार पैनल की मदद से और एक नार्मल शॉकिट से मोबाइल चार्ज किया जा सकता है. बता दें कि नीलम के माता-पिता दोनो पेशे से शिक्षक है.

कैसे आया Smart Shoe बनाने का ख्याल ?

नीलम कहती है कि पिछले दिनों वे शिरडी गई थी. तब ऐसा हुआ कि उनका मोबाइल बार-बार डिस्चार्ज हो रहा था और उन्हें चार्जिंग के लिए परेशान होना पड़ रहा था. तभी उन्हें ख्याल आया कि क्यों न ऐसा कोई उपकरण बनाया जाए जो हमेशा अपने साथ रहे और इसमें से ही मोबाइल चार्जिंग आसानी से हो जाए.

‘स्मार्ट शू’ मॉडल में इन उपकरणों का उपयोग

‘स्मार्ट शू’ मॉडल में पीजो प्लेटें, सोलर पैनल, सर्किट बोर्ड  ब्लूटूथ मॉड्यूल, पोलिमर लिथियम बैटरी, यूएसबी प्वाइंट, रेक्टिफायर डायोड, लाइट, स्विच, तार, यूएसबी टाइप बी 5 पिन समेत अन्य.