कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्यप्रदेश के ग्वालियर में गंभीर अपराध करने के बाद जमानत लेकर खुले में घूम रहे अपराधियों पर नकेल कसने की तैयारी शुरू हो गई है। सीएम डॉ मोहन यादव के निर्देश के बाद हरकत में आई ग्वालियर पुलिस ने ऐसे 30 अपराधियों की सूची बनाई है। अब कोर्ट से उनकी जमानत रद्द कराई जाएगी। वहीं ग्वालियर-चंबल संभाग के आठों जिलों की बात करें तो आकड़ा बहुत ज्यादा है। ऐसे में हर जिले में अब ऐसे अपराधियों को सूचीबद्ध करना शुरू कर दिया है।

एक आरोपी की जमानत कराई रद्द

दरअसल सीएम मोहन यादव ने अफसरों को निर्देश दिया था कि जमानत पर रहते हुए आपराधिक वारदातों को अंजाम देने वालों की कोर्ट से जमानत रद्द करा कर सलाखों के पीछे भेजा जाए। ग्वालियर में अभी 30 अपराधियों की सूची तैयार हुई है। ऐसे में गंभीर अपराध जैसे हत्या, हत्या के प्रयास, दुष्कर्म और एनएसए के आदतन अपराधी हैं। ऐसे अपराधियों को पुलिस न केवल चिन्हित कर रही है, बल्कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप इस पर अमल करते हुए एक अपराधी की जमानत भी रद्द कराई जा चुकी है। धारा 307 में पहले से जमानत पर रिहा होकर बाहर घूमने वाले एक आरोपी ने हाल ही में मुरार के 6 नंबर चौराहे पर इमरान नाम के नाबालिग छात्र की गोली मारकर हत्या कर दी थी। पुलिस ने इसकी जमानत कोर्ट से रद्द करा दी है और बाकी अन्य अपराधियों की जमानत रद्द करने के लिए भी प्रक्रिया जारी है।

कई बदमाश अंडरग्राउंड

जिले में पुलिस ने 312 ऐसे अपराधियों को भी चिन्हित किया है। जिसमें से 180 बदमाश जिलाबदर हो चुके हैं। जिन अपराधियों को जिलाबदर किया जा रहा है, उसमें सबसे ज्यादा ऐसे कुख्यात गुंडे शामिल हैं- जो टैरर टैक्स, मारपीट, हत्या, हत्या का प्रयास और अन्य सनसनीखेज अपराधों में शामिल हैं। इसी तरह अवैध शराब की तस्करी करने वाले भी 40 तस्कर शामिल हैं, जिन्हें जिलाबदर किया जा रहा है। इसमें से कुछ जिलाबदर हो चुके हैं, अभी कुछ बदमाशों का जिलाबदर होने का आदेश बाकी है। आगामी एक सप्ताह में यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद भी अगर कुछ बदमाश सामने आते हैं तो इन पर पुलिस कार्रवाई करेगी। जिन बदमाशों का जिलाबदर प्रतिवेदन पुलिस ने तैयार किया है, उसमें से कई बदमाश तो पहले ही जिला छोड़कर अंडरग्राउंड हो गए हैं।

कुछ खास आंकड़े

पुलिस ने पूरे जिले से 312 गुंडों को चिन्हित किया है। शातिर चोर 12 हैं, जो जेल से छूटते ही चोरी की वारदातों को अंजाम देते हैं। इन्हें जिलाबदर किया जा रहा है। 40 शराब तस्करों के अलावा सूखे नशे के सामान की तस्करी में शामिल 1 तस्कर है। शहर में बड़े स्तर पर सट्टे और जुए के अड्डे चलाने वाले 11 बदमाश को जिलाबदर किया जा रहा है। महिलाओं के साथ ज्यादती, छेड़छाड़ और अन्य अपराध करने वाले 10 अपराधी शामिल हैं। जिलाबदर के साथ ही रासुका की भी कार्रवाई पुलिस कर रही है। अब तक 28 अपराधियों पर रासुका लगाने के लिए चिन्हित किया गया है। इसमें से 13 के आदेश हो चुके हैं, यह जेल में हैं। इसमें 5 चोर, 2 नशे के तस्कर, 22 गुंडे और 1 महिला संबंधी अपराध करने वाला आरोपित है।

CM की मंशा और उस पर शुरू अमल को लेकर एसएसपी राजेश सिंह चंदेल ने कहा है कि निर्देश के अनुसार काम शुरू हो गया है, ग्वालियर में अपराधियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जा रहा है। ताकि लोगों को सुरक्षित माहौल मिल सके।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus