रेणु अग्रवाल, धार। मुंबई से अयोध्या (Mumbai to Ayodhya) के लिए पैदल निकली मुस्लिम युवती शबनम (Shabnam) मध्य प्रदेश के धार (Dhar) पहुंची। जहां उनका समाज सेवियों ने जोरदार स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं देश हित, देश की यूनिटी के लिए काम कर रही हूं। मेरी इस यात्रा को लोग भारत जोड़ो यात्रा भी कर रहे हैं। मेरी विचारधारा सनातनी है। यह धर्म का काम नहीं, यह देश हित का काम है। वहीं शबनम भजन भी सुनाती नजर आई।

शबनम ने सुनाया भजन

शनिवार को मुस्लिम युवती शबनम खलघाट से धार जिले में प्रवेश किया। जहां उन्होंने अपना फेवरेट भजन सुनाया राम आएंगे तो अंगना सजाऊंगी दीप जलाकर दिवाली मैं मनाऊंगी। अपने साथियों के साथ शबनम इस भजन की कुछ पंक्तियां सुनाती नजर आई। उन्होंने जय श्री राम कहकर अपना उद्बोधन शुरू किया। कहा कि मेरा नाम शबनम शेख है। मैं मुंबई की रहने वाली हूं और मुंबई से अयोध्या पैदल यात्रा के लिए निकली हूं। मुझे 10 दिन हो चुके हैं, मैं राम जी के दर्शन के लिए अयोध्या जा रही हूं।

यहां दिनभर रहने के बाद भगवान श्रीराम शाम को चले जाते हैं अयोध्या: मंदिर नहीं रसोई में विराजमान, राजा के रूप में होती है पूजा, जानिए मान्यता और इतिहास

रास्ते में सभी धर्मों के लोग मिल रहे- शबनम

उन्होंने बताया कि वह बीकॉम फर्स्ट ईयर (B.Com first year) किया है। प्रेरणा ऐसे मिली कि हम राम जी को बहुत पहले से जानते हैं भारत में पैदा हुए पले बड़े हैं। राम जी के बारे में हमने सुना है सीरियल देखें, कथाएं सुनी है रामलीला देखी उत्सुकता है इसलिए निकल पड़े। रास्ते में किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। शबनम ने कहा कि अपने माता-पिता से परमिशन लेकर ही निकली हूं। बस मुझे यह कहा गया कि कुछ सीन क्रिएट मत कर देना, जिससे की परेशानी हो। रास्ते में सब लोग बहुत प्यार, सम्मान दे रहे हैं। जहां जहां हम जा रहे हैं वह हमारा सत्कार हो रहा है। कोई तकलीफ नहीं हो रही है। मुस्लिम भी मिल रहे हैं वह कह रहे हैं कि बहुत अच्छा काम कर रहे हो। आप देश हित और यूनिटी के लिए काम कर रहे हो, असल में यही भारत जोड़ो यात्रा है।

रामजी का अस्तित्व सभी को पता है

शबनम ने बताया कि मुझे दुआएं दे रहे हैं सलाम अलैकुम भी बोल रहे हैं, जय श्री राम भी बोल रहे हैं। यह सुनकर अच्छा लग रहा है कि चलो सब लोग हमें समर्थन कर रहे हैं। 22 जनवरी तक पहुंचाने का लक्ष्य नहीं है, हमारा लक्ष्य है कि हमें राम जी के दर्शन करना है, चाहे एक महीना या दो महीना लगे, हमें बस दर्शन करना है। जमीन स्तर पर तो रामजी से सभी जुड़े हैं सभी को उनके बारे में पता है। कुछ लोग टीवी पर आकर बड़बड़ बकवास करते हैं, वह नाटक करते हैं कि रामजी का कोई अस्तित्व ही नहीं है, वह सब ड्रामा करते हैं। रामजी को जमीनी स्तर पर हर कोई जानता है, सभी को पता है रामजी का अस्तित्व है।

महाकाल आरती दर्शन: श्री हनुमान जी के स्वरूप में भगवान महाकाल का श्रृंगार, यहां कीजिए दर्शन

शबनम ने कहा- सनातन धर्म पसंद, देशहित के लिए कर रही काम

उन्होंने कहा कि लोग ऐसा बोल रहे कि हम भारत जोड़ो यात्रा के लिए निकले हैं। सनातन धर्म मुझे बहुत पसंद है। विचारधारा भी देखिए मेरी सनातनी विचारधारा है। देश के हित में काम कर रही हूं, कार्य करना चाहती हूं और शायद मैं कर भी रही हूं। जो अभी मैं निकली हूं करने के लिए यह देशहित का ही काम है, मैं नहीं मानती कि धर्म का काम है। यह देशहित का काम है यह मुझे सभी धर्म के लोग मिल रहे हैं।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus