भारतीय ज्योतिष शास्त्र में देवगुरु बृहस्पति को एक प्रभावशाली ग्रह माना गया है. देवगुरु बृहस्पति जब भी एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं तो सभी राशियों पर इसका प्रभाव होता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल के अंतिम दिन 31 दिसंबर 2023 को सुबह 7:8 बजे देवताओं के गुरु बृहस्पति मेष मार्गी होने जा रहे हैं. अपनी मार्गी अवस्था के दौरान गुरु सीधी चाल चलेंगे. जानते हैं कि गुरु की सीधी चाल का पूरे देश-दुनिया पर क्या प्रभाव पड़ेगा. Read More – तुला और वृश्चिक राशि वालों के लिए नया साल लाने वाला है नए वाहन का सुख, इनको मिलेगा फ्लैट लेने का मौका

मेष राशि

मेष राशि में गुरु के मार्गी होने से लोगों में परिपक्वता आएगी और कार्य करने की क्षमता बढ़ेगी. देश और दुनिया में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र से जुड़े लोगों को आवश्यक देखभाल और उन्नत उपचार करने में कामयाबी मिलेगी. परामर्शदाता, शिक्षक, प्रशिक्षक, प्रोफेसर जैसे शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों को गुरु के मार्गी होने से लाभ मिलेगा. हालांकि कार्यस्थल पर कुछ अनिश्चितताएं या प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है.

मिथुन राशि

देवगुरु बृहस्पति के मार्गी होने से मिथुन राशि के जातकों को सर्वाधिक लाभ होगा. इस राशि के जातकों के आय में अचानक से वृद्धि होगी. साथ ही आय के नए स्रोत बनेंगे. रुका हुआ कार्य पूर्ण होगा. सहयोगियों की मदद मिलेगी. परिवार में खुशी का माहौल रहेगा. सभी बिगड़े काम बनने लगेंगे.

कर्क राशि

देवगुरु बृहस्पति कर्क राशि में उच्च के होते हैं. अतः कर्क राशि के जातकों पर देवगुरु बृहस्पति की कृपा हमेशा बरसती है. गुरु के मार्गी होने से कर्क राशि के जातकों को करियर और कारोबार में मन मुताबिक सफलता मिलेगी. नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को नौकरी मिलेगी. कारोबार में भी तेजी आएगी. हालांकि 15 जनवरी तक कोई नया कार्य न करें. इसके बाद कारोबार में निवेश कर सकते हैं.

मीन राशि

देवगुरु बृहस्पति के मेष राशि में गोचर के दौरान मीन राशि के जातकों को विशेष लाभ प्राप्त होगा. हालांकि, 30 अक्टूबर तक राहु के साथ (गुरु) रहने के चलते मीन राशि के जातक गुरु चांडाल से पीड़ित थे. मायावी ग्रह राहु के चाल बदलने से मीन राशि के जातकों को गुरु चांडाल दोष से मुक्ति मिली थी. आगामी समय में गुरु के मार्गी होने से धन लाभ के योग बनेंगे. इससे मीन राशि के जातक लाभांवित होंगे.