Rules change from 1 January 2024: नए साल में बस कुछ ही घंटे बचे हैं और इसके आते ही कई नियम बदल जाएंगे. ये नियम इतने प्रभावी हैं कि हर किसी पर इसका असर देखा जा सकता है. आपको बता दें कि इस साल सरकारी आधार, यूपीआई अकाउंट को निष्क्रिय करने, सिम कार्ड की पेपरलेस केवाईसी से जुड़े कुछ बदलाव होंगे. इसे भी पढ़ें : FPI share market investment: FPI ने 2023 में किया इतने लाख करोड़ का निवेश, डिटेल जान उड़ जाएंगे होश…

हालाँकि, हर महीने की पहली तारीख को कुछ नए नियम लागू होते हैं. इनका सीधा असर आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ता है, इसलिए जरूरी है कि आप इनके बारे में विस्तार से जानें और 31 दिसंबर को ये बदलाव कर लें.

सिम कार्ड की पेपरलेस केवाईसी

नए साल के आगमन के साथ ही सिम कार्ड को लेकर कई अहम घोषणाएं की जाएंगी. 1 जनवरी: नया सिम खरीदते समय पेपर-लेस नो योर कस्टमर (केवाईसी) की जगह पेपरलेस केवाईसी ले ली जाएगी. इस प्रक्रिया के साथ आपको बायोमेट्रिक्स के माध्यम से अपने विवरण की पुष्टि करनी होगी.

इसे भी पढ़ें : Entry of UPI in Share Market: अब UPI से पेमेंट कर खरीद सकेंगे शेयर्स, जानिए कब से मिलेगी यह सुविधा?

आईटीआर दाखिल करने के नियम बदल जाएंगे

आपको बता दें कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है. ऐसे में अगर आप समय पर आईटीआर दाखिल करते हैं तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है, लेकिन विलंबित और संशोधित आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है. देर से आईटीआर दाखिल करने पर आप पर 5,000 रुपये का जुर्माना भी लग सकता है.

निष्क्रिय UPI खाते बंद कर दिए जाएंगे

UPI अकाउंट को लेकर भी कुछ बदलाव किए जाएंगे. आपको बता दें कि नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन (NPCI) ने पेमेंट ऐप्स को उन UPI आईडी को निष्क्रिय करने का आदेश दिया है. एनपीसीआई ने कहा कि 31 दिसंबर तक जो भी खाते एक साल से अधिक समय से निष्क्रिय हैं, उन्हें बंद कर दिया जाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : पॉवर सेंटर: ‘जांच के घेरे में पूर्व मंत्री’…’रंग-रंग के अफसर’…’हाल-ए-कलेक्टर’…’टेंडर का टेंशन’…’बंद कमरे की चर्चा’…’चार्जशीट’…- आशीष तिवारी

आधार अपडेट नियम

जैसा कि हम जानते हैं सरकार लंबे समय से लोगों से अपना आधार कार्ड अपडेट करने के लिए कह रही है. लेकिन अब इसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 तय की गई है. ऐसे में अगर आप इस तारीख के बाद अपडेट करते हैं तो आपको 50 रुपये चुकाने होंगे.

बैंक लॉकर से जुड़े नियम

आरबीआई ने बैंक लॉकर धारकों को 31 दिसंबर तक संशोधित बैंक लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा है, क्योंकि अगले दिन से आपके लॉकर फ्रीज कर दिए जाएंगे.

डीमैट अकाउंट से जुड़े नियम

आपको बता दें कि अगर आपके पास डीमैट अकाउंट है तो सेबी ने कहा है कि उसने डीमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ने पर जोर दिया है. इसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 तय की गई है. यदि आप खाताधारकों के बीच एक नामांकित व्यक्ति नहीं जोड़ते हैं, तो आपका डीमैट खाता 1 जनवरी, 2024 से फ्रीज हो सकता है.