सर्दी के मौसम में लोग अपने शरीर को गर्म रखना चाहते है और इसके लिए वे तरह-तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आप ठंड से बचे रहें और इस कड़कती ठंड में भी आपका शरीर गर्म रहे तो इसके लिए आपको अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करना होगा जो आपके शरीर को गर्म रखने का काम करते हैं. अगर आप भी कुछ ऐसे ही हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्नैक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सर्दी को दूर भगा सकते हैं और अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं और आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाती है.जिससे मौसमी बीमारियों से भी बचा जा सकता है, तो आइए जानते हैं इन स्नैक्स के बारे में.

भुने चने

भुना चना प्रोटीन और फाइबर का बेहतरीन स्रोत होता है, आप इसे घर पर भी बना सकते हैं और मार्किट से भी खरीद सकते हैं, आप इसे ऑलिव ऑयल और अपने फेवरेट मसालों के साथ टोस्ट करके और भी टेस्टी बना सकते हैं, यह शरीर को गर्म करने में भी आपकी मदद करता है. Read More – अगहन के गुरुवार : 15 खूबसूरत अल्पना रंगोली डिजाइन से करें मां लक्ष्मी का स्वागत …

स्वीट पोटैटो

स्वीट पोटैटो यानी आलू या शकरकंदी भी शरीर को गर्म करने में मदद करता है, आप इसकी मदद से स्वादिष्ट स्नैक्स बना सकते हैं और आसानी से अपनी डाइट में शामिल भी कर सकते है, इसके फ्रेंच फ्राईस भी बच्चों को काफी पसंद आते हैं.

हनी टी

ठंड के मौसम में अगर आप अपने शरीर को गर्म रखना चाहते हैं तो शहद डालकर चाय पिएँ क्योंकि शरीर को गर्म रखने में शहद काफी मदद कर सकता हैं, और इसे लेकर टी, ब्लैक, रैड या ग्रीन टी में भी डालकर पी सकते हैं.

चिक्की

सर्दी के मौसम में बाजार में चिक्की काफी मिलती हैं, मूगंफली वाली चिक्की को अगर आप स्नैक्स के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर लें तो ये बड़ी आसानी से आपके शरीर को गर्म कर सकता है, बेहतर होगा कि आप गुड़ वाली चिक्की का सेवन करें.

मसाले वाले बादाम

आप मसालेदार नट्स को विंटर में अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. यह स्वाद में तो टेस्टी होता ही है, साथ ही सेहत के लिए भी कमाल का होता है.

गर्मागर्म सूप

आप अपनी डाइट में गर्म सूप को शामिल करके भी शरीर को गर्म रख सकते है,आप वेजिटेबल या चना सूप घर पर बड़ी आसानी से बना सकते है और परिवार के साथ बैठकर पी सकते हैं. Read More – ऑलिव कलर के स्विमसूट में Monalisa ने शेयर किया Photo, 41 की उम्र में दिखाई दिलकश अदाएं …

मखाना

मखाना सर्दी में स्नैक्स के लिए ये बहुत ही बढिया विकल्प है मखाने की मदद से आप बहुत सारे आइटम बना सकते है, ये आपकी सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है, इसमें एंटीआक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो इम्युनिटी को बढ़ाने में काफी मदद करते है. यह पाचन के लिए भी लाभदायक माना जाता हैं.

अखरोट

पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आप अखरोट को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इसमें हेल्दी फैट्स, विटामिन्स और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, अखरोट को मूंगफली या काजू के साथ मिलाकर खा सकते हैं.

पॉपकॉर्न

ठंड में पॉपकॉर्न हेल्दी स्नैक्स है, इसे खाने के कई बड़े फायदे हैं, इसमें फाइबर और एंटीआक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है. इसे खाने से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और यह आपके वजन को कम करने में भी आपकी मदद करते है.

बनाना ब्रेड

पके हुए केले में पोटैशियम, विटामिन C और विटामिन B जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते है, आप इसका इस्तेमाल कर ब्रेड बना सकते है. बना ब्रेड काफी स्वादिष्ट होता है, यह भी सर्दियों में स्नैक्स के लिए हेल्दी ऑप्शन है.