अहमदाबाद. नए साल पर गुजरात ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है. गुजरात के मोढेरा सूर्य मंदिर में सुबह के अवसर पर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गृह मंत्री हर्ष संघवी ने भी भाग लिया. इस मौके पर 4,000 से अधिक लोगों ने सूर्य नमस्कार किया. सबसे दिलचस्प बात ये है कि नए साल के सूर्योदय के साथ ही राज्य ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया है.

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर गुजरात की तारीफ करते हुए कहा,  गुजरात ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ 2024 का स्वागत किया. उन्होंने कहा, जैसा कि हम सभी जानते हैं, हमारी संस्कृति में 108 अंक का विशेष महत्व है. आयोजन स्थलों में प्रतिष्ठित मोढेरा सूर्य मंदिर भी शामिल है, जहां कई लोग शामिल हुए. यह वास्तव में योग और हमारी सांस्कृतिक विरासत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का सच्चा प्रमाण है. मैं आप सभी से भी आग्रह करता हूं कि सूर्य नमस्कार को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. फायदे बहुत हैं.

जानकारी के मुताबिक अकेले मोढेरा सूर्य मंदिर में ही 2 हजार लोगों ने एक साथ सूर्य नमस्कार किया. इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गृह मंत्री हर्ष संघवी भी यहां मौजूद रहे. अब तक किसी भी देश के पास सूर्य नमस्कार को लेकर कोई रिकॉर्ड नहीं है. लेकिन गुजरात की वजह से ये रिकॉर्ड भारत के नाम दर्ज हो गया है.