दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड (Former South African Cricketer Allan Donald) ने कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) की तारीफ में कसीदे पढ़े. डोनाल्ड ने कहा कि रबाडा की भूख और गेंद को फेंकने की उनकी बेजोड़ तकनीक उन्हें दक्षिण अफ्रीका का आधुनिक युग का महान गेंदबाज बनाती है.

IND vs SA Test Series: रबाडा क्यों विशेष गेंदबाज हैं इसके बारे में विस्तार से बताते हुए डोनाल्ड ने कहा कि उनका कूल्हा भाला फेंक के खिलाड़ी की तरह घूमता है जिससे उन्हें अतिरिक्त गति मिलती है. डोनाल्ड ने कहा कि रबाडा की गेंदबाजी शैली अतीत के महान गेंदबाजों की तरह है. सेंचुरियन (SuperSport Park, Centurion) में भारत के खिलाफ (IND vs SA 1st Test) टेस्ट सीरीज के शुरुआती मैच में रबाडा ने सात विकेट लिए जिसमें मेहमान टीम की पहली पारी में पांच विकेट भी शामिल हैं.

बता दें कि, दक्षिण अफ्रीका के लिए 61 मैच खेलने वाले 28 वर्षीय रबाडा 300 टेस्ट विकेट के आंकड़े से सिर्फ 13 विकेट दूर हैं. खिलाड़ी से कोच बने डोनाल्ड ने केपटाउन (Newlands, Cape Town) में होने वाले दूसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर कहा कि कौशल एक चीज है लेकिन रबाडा में गेंद को बल्लेबाज से दूर ले जाने की शानदार क्षमता है. उसने पहले टेस्ट मैच में बेहतरीन गेंदों पर कुछ शानदार विकेट हासिल किए. उन्होंने कहा कि उसे गेंदबाजी करते हुए देखना हमेशा की तरह शानदार था. मुझे लगता है कि सफलता के लिए उसकी प्यास प्रदर्शन में निरंतरता को प्रेरित करती है. जिस किसी को भी सफलता मिलती है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कौन-सा खेल खेलता है, उसकी सफलता का मूल्यांकन उसके प्रदर्शन की निरंतरता से किया जाता है.

डोनाल्ड को ‘व्हाइट लाइटनिंग’ के नाम से भी जाना जाता है. उन्होंने कहा कि सभी अच्छे तेज गेंदबाजों के कूल्हे और कंधे का घुमाव शानदार होता है और यदि आप उसे तकनीकी रूप से देखें तो वह हवा में बेहतरीन स्थिति में आ जाता है. कर्टली एम्ब्रोस, कर्टनी वॉल्श, इयान बिशप, माइकल होल्डिंग जैसे अन्य महान खिलाड़ियों को देखें, ये सभी जब गेंदबाजी के लिए छलांग लगाते थे तो उन्हें गेंद को तेज गति से फेंकने के लिए काफी समय मिलता था और यही काम रबाडा खूबसूरती से करता है. उन्होंने कहा कि मैं तुलना करने को लेकर हमेशा सतर्क रहता हूं कि हम क्या थे और दक्षिण अफ्रीका के पास वर्तमान में क्या है. हमारे पास शानदार गेंदबाजी आक्रमण था और बल्लेबाजी में अविश्वसनीय गहराई थी. लेकिन मुझे लगता है कि मौजूदा आक्रमण का भविष्य है, आपके पास रबाडा नाम का एक लड़का है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus
छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक