सर्दियों में ठंड से बचने के लिए स्वेटर और शॉल जरूरी होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को वुलेन वाले कपड़े पहनने की वजह से स्किन पर एलर्जी होने लगती है. अक्सर कई लोगों को आपने कहते सुना होगा कि गर्म कपड़े पहनने से उनकी स्किन पर लाल चकते पड़ जाते हैं या महीन दाने निकल आते हैं, जिसकी वजह से इरिटेशन, खुजली और स्किन पर जलन होने लगती है. ऊनी कपड़े पहनते समय अगर कुछ बातों को ध्यान में रखा जाए तो इस समस्या से बचा जा सकता है.

दरअसल सर्दियों में सर्द हवाओं की वजह से त्वचा में नमी कम होने लगती है और इसी वजह से ड्राइनेस हो जाती है और जब त्वचा गर्म कपड़ों के संपर्क में आती है या फिर रगड़ लगती है तो उससे स्किन पर रैशेज, खुजली की समस्या होने लगती है. कुछ लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है. इस वजह से भी ऊनी कपड़ों से एलर्जी हो सकती है. आज हम आपको बताते हैं इस समस्या से बचने के लिए किन बातों का रखना चाहिए ध्यान.

स्किन को वुलेन के संपर्क से बचाएं

अगर ऊनी कपड़ों की वजह से रैशेज हो जाते हैं तो सबसे पहले फुल स्लीव की कोई ऐसी टी-शर्ट या टॉप पहनें जो कॉटन या बहुत ही मुलायम कपड़े का हो. इससे आपकी त्वचा सीधे वुलेन के संपर्क में नहीं आएगी और आपकी स्किन रैशेज से बची रहेगी.

स्किन को हाइड्रेट रखें

सर्दियों में अपनी स्किन को हाइड्रेट रखें ताकि ड्राइनेस न हो. इसके लिए भरपूर मात्रा में पानी पीने के साथ ही रोजाना रात को जैतून के तेल या फिर कोकोनट ऑयल से हाथ-पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों पर अच्छी तरह से मसाज दें. ध्यान रखें कि ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं, नहीं तो इससे स्किन का नेचुरल ऑयल भी कम हो जाता है और त्वचा रूखी हो जाती है.

कपड़े पहनने से पहले ध्यान रखें ये बात

जब आपको वुलेन के कपड़े पहनने हो तो उससे पहले अपनी स्किन पर कोल्ड क्रीम या पैट्रोलियम जैली जरूर लगाएं. नहाने के बाद स्किन को मॉइस्चराइज करना न भूलें, इससे आप गर्म कपड़ों से होने वाली एलर्जी से बचे रहेंगे.

खरीदें ऐसे कपड़े

अगर आपकी स्किन पर ऊनी कपड़े पहनने से एलर्जी हो जाती है तो ऐसे कपड़े खरीदें जो आपको गर्माहट तो दें साथ ही फैब्रिक भी काफी सॉफ्ट हो. मार्केट में आजकल वुलेन की कई वैरायटी मौजूद हैं.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus
छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक