गूगल मैप्स (Google Maps) में वॉट्सऐप की तरह रियल टाइम लोकेशन (real time location) शेयर करने का फीचर कंपनी ने जोड़ा है. अब आपको दोस्तों या परिवार के साथ कहीं ट्रेवल वक्त दूसरे ऐप्स से लाइव लोकेशन शेयर करने की जरूरत नहीं है. आप ये काम गूगल मैप्स के जरिए आसानी से कितने भी देर के लिए कर सकते हैं. इसमें आपको लोकेशन शेयर करते वक्त टाइम सेट करने का भी ऑप्शन मिलता है. टाइम लिमिट पूरा होने के बाद अपने आप लोकेशन शेयरिंग (location sharing) खत्म हो जाती है. आइये जानते हैं कैसे आप अपनों के साथ अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर पाएंगे.

पहले व्हाट्सएप जैसे ऐप्स यूजर को अपनी लोकेशन शेयर करने का फीचर ऑफर करते थे. लेकिन गूगल का ये वर्जन सीधे एंड्रॉइड फोन में काम करता है. इसके लिए यूजर को कोई अतिरिक्त ऐप डाउनलोड करने की जरूरत भी नहीं है. यह एंड्रॉइड फोन यूजर्स के लिए काम का हो सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे जब चाहें बंद कर सकते हैं. आप अपनी लोकेशन को तय समय के लिए भी शेयर कर सकते हैं, यानी ये समय खत्म होने के बाद इसे शेयर करना बंद हो जाएगा.

ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले अपने एंड्रॉइड फोन में गूगल मैप्स ऐप को ओपन करें. ध्यान रहे कि आपने अपने स्मार्टफोन में गूगल अकाउंट से लॉग-इन किया हो.

इसके बाद टॉप लेफ्ट में मौजूद मैन्यू आइकन पर टैप करें.

फिर अपने कॉन्टैक्ट्स में से जिसके साथ लोकेशन शेयर करना चाहते हैं, उनको चुन लें.

जिस फ्रेंड को लोकेशन शेयर करना चाहते हैं उसके कॉन्टैक्ट इंफो वाले पेज पर जाएं और शेयर लोकेशन वाले बटन पर टैप करें.

यहां आपको लोकेशन शेयरिंग का ड्यूरेशन सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा.

आप अपने हिसाब से ड्यूरेशन सेलेक्ट करें.

फिर रियल टाइम लोकेशन को शेयर करने के लिए ओके पर टैप करें. इस तरह से आप अपने दोस्तों को अपना रियल टाइम लोकेशन शेयर कर पाएंगे.

किसी भी समय आप लोकेशन शेयरिंग को बंद कर सकते हैं. इसके लिए आपको स्टॉप शेयरिंग वाले ऑप्शन पर टैप करना होगा.